script

एचडीएफसी बैंक का बाजार पूंजीकरण 6 लाख करोड़ रुपए के पार, शेयरों में रिकॉर्ड तेजी का मिला फायदा

locationनई दिल्लीPublished: Mar 13, 2019 06:17:42 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

बुधवार को कारोबार के दौरान एचडीएफसी बैंक का कुल बाजार पूंजीकरण 6 लाख करोड़ रुपए के पार चला गया है।
एचडीएफसी बैंक के शेयर बीते दिन के मुकाबले 2.87 फीसदी चढ़कर 2,233 रुपए प्रति शेयर के स्तर पर आ गया।
दिनभर के कारोबार के बाद बीएसई पर बैंक के शेयर्स 2.56 फीसदी की बढ़त के साथ 2,226.10 रुपए प्रति शेयर की दर पर बंद हुआ है।

HDFC Bank

एचडीएफसी बैंक का बाजार पूंजीकरण 6 लाख करोड़ रुपए के पार, शेयरों में रिकॉर्ड तेजी का मिला फायदा

नई दिल्ली। बीते तीन दिनों से शेयर बाजार में लगातार लिवाली का फायदा प्राइवेट सेक्टर का बैंक एचडीएफसी बैंक को मिला है। बुधवार को कारोबार के दौरान एचडीएफसी बैंक का कुल बाजार पूंजीकरण 6 लाख करोड़ रुपए के पार चला गया है। खास बात है कि एचडीएफसी ऐसा करने वाली देश की तीसरी बड़ी फर्म बन गई है।


कुल पूंजीकरण 6.06 लाख करोड़ रुपए पहुंचा

इंट्रा-डे कारोबार के दौरान बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज यानी बीएसई पर एचडीएफसी बैंक के शेयर बीते दिन के मुकाबले 2.87 फीसदी चढ़कर 2,233 रुपए प्रति शेयर के स्तर पर आ गया। दिनभर के कारोबार के बाद बीएसई पर बैंक के शेयर्स 2.56 फीसदी की बढ़त के साथ 2,226.10 रुपए प्रति शेयर की दर पर बंद हुआ है। इसके साथ ही एचडीएफसी बैंक लिमिटेड का कुल बाजार में पूंजीकरण (मार्केट कैप) 6.06 लाख करोड़ रुपए के स्तर पर चला गया है।


पांच करोबारी सत्रों में कंपनी के स्टॉक्स में 6 फीसदी तक चढ़ा

लगातार पांच कारोबारी सत्रों से एचडीएफसी बैंक लिमिटेड के स्टॉक्स में खरीदारी देखने को मिल रही है। इन पांच दिनों में बैंक के स्टॉक्स में करीब 6 फीसदी का इजाफा हुआ है। साल-दर-साल के हिसाब से देखें तो यह बढ़ोतरी 5 फीसदी की रही है। आपको बता दें कि इसके पहले भारत टाटा कंस्ल्टेंसी सर्विसेज, और रिलायंस इंडस्ट्रीज दो ऐसी कंपनियां हैं जिनका कुल बाजार पूंजीकरण 6 लाख करोड़ रुपए से अधिक का है। फिलहाल रिलायंस इंडस्ट्रीज का कुल बाजार पूंजीकरण 8.54 लाख करोड़ रुपए का है वहीं टीसीएस का कुल बाजार पूंजीकरण 7.51 लाख करोड़ रुपए का है।


बैंक पर लगातार बढ़ रहा निवेशकों का भरोसा

दरअसल, तिमाही-दर-तिमाही के आधार पर एचडीएफसी बैंक को 20 फीसदी की बढ़त रही है, वहीं बैंक को फंसे कर्ज की प्रतिरोधक क्षमता भी बेहतर हुई है, जिसका असर बैंक के स्टॉक्स में तेजी के रूप में देखा जा सकता है। कंपनी की बेहतर एसेट क्वालिटी को देखते हुए निवेशक लगातार अपने पैसे लगा रहे हैं। हालांकि, यह भी कहा जा रहा है कि बीते सालों में बैंक का एसेट क्वालिटी भी खराब हुआ है। ध्यान देने वाली बात यह भी है कि हालिया तरलता संकट से भी बैंक के पोर्टफोलियो पर असर नहीं पड़ा है। बैंक ने अपने एनबीएफसी पोलियो का रिव्यू किया है और उसका कहना है कि पोर्टफोलियो फिलहाल बेहतर है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

ट्रेंडिंग वीडियो