scriptघर में शौचालय बनवाने के लिए सरकार देगी 12 हजार रुपए, जानें कैसे कर सकते हैं आवेदन | How To Apply For PM Sauchalay Yojana and Gets Its Benefit,Know Process | Patrika News

घर में शौचालय बनवाने के लिए सरकार देगी 12 हजार रुपए, जानें कैसे कर सकते हैं आवेदन

Published: Jul 30, 2020 11:31:13 am

Submitted by:

Soma Roy

PM Sauchalay Yojana: शौचालय निर्माण के लिए कैसे करें आवेदन और कहां देखें सूची, जानें डिटेल्स
घर में शौचालय बनवाने के लिए सरकार देगी 12 हजार रुपए, जानें कैसे कर सकते हैं आवेदन

toilet1.jpg

PM Sauchalay Yojana

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन (Swacch Bharat Mission) के तहत ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में सफाई को बढ़ावा देने के लिए शौचालयों का निशुल्क निर्माण किया जा रहा है। इससे उन्हें घर से बाहर खुले में शौच के लिए नहीं जाना पड़ेगा। ग्रामीणों को टॉयलेट बनवाने में दिक्कत न हो इसके लिए सरकार उन्हें (Pradhan Mantri Sauchalay Yojana) के अंतर्गत करीब 12 हजार रुपए देगी। इसके लिए आपको आवेदन करना होगा। लिस्ट में नाम आते ही आपके खाते में रुपए जमा कर दिए जाएंगे।
कैसे करें आवेदन
शौचालय बनवाने के लिए आवेदन ऑनलाइन (Online) और ऑफलाइन दोनों तरीके से किया जा सकता है। आप स्वच्छ भारत की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। यहां आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा। इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। एप्लीकेशन के स्वीकार होने पर लिस्ट में आपका नाम आ जाएगा। इसी के साथ आपके खाते में शौचालय निर्माण की राशि आ जाएगी। वहीं ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको अपने नजदीकी पंचायत के कार्यालय में जाना होगा। यहां से आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त करके जमा कर सकते हैं।
योजना से जुड़ी जरूरी शर्तें
1.इस योजना का लाभ केवल उन लोगों को मिलेगा जिनके घर मे पहले से शौचालय न बना हो और न ही इससे पहले अनुदान न प्राप्त किया हो।
2.गरीबी रेखा से नीचे के तबके के लोग ही इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
3.शौचालय निर्माण अनुदान के लिए आवेदन कर्ता के पास स्थाई निवास होना चाहिए।
4.आवेदक के पास आय प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है। साथ ही पहचान के लिए आधार कार्ड की फोटोकॉपी भी लगानी होगी।
5.योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर्ता के पास वोटर ID कार्ड और बीपीएल कार्ड होना अनिवार्य है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो