जल्द होगा आपके पास खुद का मकान, घर बैठे करें PM Gramin Awaas Yojana में आवेदन, Online चेक करें आपना नाम

Highlights
- Pradhan Mantri Awas Yojana की शुरुआत मोदी सरकार (Modi Government) द्वारा दिनांक 22 जून 2015 से किया गया था
- प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana Online) का लक्ष्य वर्ष 2022 प्रत्येक पात्र परिवार को स्वंय का घर उपलब्ध कराना है
- PMAY Yojana के अन्तर्गत सरकार द्वारा शहरी क्षेत्रो मे झुग्गी झोपड़ी,कच्चे मकानो मे रहने वाले और EWS,LIG तथा MIG Income Group के व्यक्तियो को सम्मिलत किया जायेगा

By: Ruchi Sharma

Updated: 09 Jul 2020, 03:34 PM IST

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Gramin Awaas Yojana) के तहत अब हर तबके के लोगों का घर बनाने का सपना पूरा होगा। जरूरी पैसे की दिक्कत से जूझ रहे लोग इस योजना के तहत घर बनाने के लिए मिलने वाली मदद ले सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) (Pradhan Mantri Gramin Awaas Yojana 2020) में होम लोन के लिए आवेदन करना होगा।

बता दें कि Pradhan Mantri Awas Yojana की शुरुआत मोदी सरकार (Modi Government) द्वारा दिनांक 22 जून 2015 से किया गया था। प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana Online) का लक्ष्य वर्ष 2022 प्रत्येक पात्र परिवार को स्वंय का घर उपलब्ध कराना है। PMAY Yojana के अन्तर्गत सरकार द्वारा शहरी क्षेत्रो मे झुग्गी झोपड़ी,कच्चे मकानों में रहने वाले और EWS,LIG तथा MIG Income Group के व्यक्तियो को सम्मिलत किया जायेगा।

अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो तुरंत आवेदन करें। या अगर आपने घर बनाने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) में होम लोन के लिए आवेदन किया है? और आप इस लिस्ट में अपना नाम चाहते है तो इसके लिए आप घर बैठे ऑनलाइन अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते हैं।

मालूम हो कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PM Awas Yojana) के तहत घर पाने के लिए आवेदन करने के बाद केंद्र सरकार लाभार्थियों का चुनाव करती है। इसके बाद लाभार्थियों की फाइनल लिस्ट पीएमएवाई-जी की वेबसाइट पर डाल दी जाती है। आप घर बैठे ही आसान तरीकों से इस वेबसाइट में अपना नाम देख सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे...

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के तहत होम लोन पाने वाले लाभार्थियों की सूची में अपना नाम चेक करने का यह है तरीका..

- इसके लिए सबसे पहले प्रधानमंत्री ग्राणीण आवास योजना (PMAY) की ऑफिशियल बेवसाइट https://pmayg.nic.in/ पर जाएं।
- बेवसाइट के ओपन होने पर होम पेज पर stakeholders सेक्शन पर क्लिक करें।
- इसके बाद ऊपर के टैब में सर्च बेनिफिशियरी टैब पर माउस ले जायें।
- IAY/Beneficiary पर क्लिक करने पर नया पेज ओपन होगा। इसके बाद यहां रजिस्ट्रेशन नंबर डालें।
- इसके बाद आपके सामने जो पेज खुलेगा उसमें इस नाम के सभी लोगों की सूची दिखेगी. आप अपने नाम पर क्लिक कर इस बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं।
- अगर आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो Advance Search ऑप्शन पर क्लिक करें और जरूरी जानकारी भरें. स्कीम टाइप सिलेक्ट करें और सबमिट कर दें।

जानिए, कैसे करें आवेदन


- प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत के आवेदन करने के लिये आपको आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर जाना होगा।
-इसके बाद होमपेज पर दो प्रकार के विकल्प दिखायी देंगे। पहला Benefits under 3 components और दूसरा Slum Dwellers।
- अब सर्वप्रथम आपका यह जानना आवश्यक है कि इन दोनों विकल्प में से आपको किस विकल्प के अन्तर्गत आवेदन करना है तथा इन दोनों विकल्पों का क्या आशय।

- बता दें कि देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, निम्न आय वर्ग तथा मध्यम आय वर्गो को केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत Benefits under 3 components में रखा गया है। ऐसे सभी व्यक्ति जो उपरोक्त आय वर्गों को पूर्ण करते हैं वह प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय Benefits under 3 components वाले विकल्प पर क्लिक करें।
- इसके बाद ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू करें।

आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज

- आधार कार्ड
- पत्र व्यवहार का पता
- आय प्रमाण पत्र
- बैंक खाते की पासबुक
- फोटोग्राफ
- मोबाइल नंबर

Narendra Modi
Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned