scriptPM Shram yogi maan dhan pension scheme के तहत मिलती है 3000 रूपए की पेंशन, जानें कौन और कैसे ले सकते हैं इसका लाभ | HOW TO GET 3000 RS PENSION IN PM Shram yogi maan dhan pension scheme | Patrika News

PM Shram yogi maan dhan pension scheme के तहत मिलती है 3000 रूपए की पेंशन, जानें कौन और कैसे ले सकते हैं इसका लाभ

locationनई दिल्लीPublished: Jun 11, 2020 03:04:58 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को मिलेगी 3000 रुपए की पेंशन
पीएम श्रम योगी मान धन योजना की हुई शुरूआत
3000 रूपए की मिलेगी मंथली पेंशन

PM SHRAM YOGI MAN DHAN PENSION SCHEME

PM SHRAM YOGI MAN DHAN PENSION SCHEME

नई दिल्ली: मोदी सरकार ( MODI GOVT ) ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों ( Unorganised sector Labour ) जैसे घरेलू कामगार, रिक्शा चालक, धोबी और खेतिहर मजूदर जैसे लोगों के लिए ‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना ( PM Shram yogi maan dhan pension scheme ) शुरू की है। दरअसल इन लोगों के पास बचत जैसी कोई चीज नहीं होती और बाकी दुनिया की तरह इन लोगों को भी हक है कि इनका बुढापा चैन से बीते इसीलिए कोरोना महामारी के बीच प्रधानमंत्री मोदी द्वारा ‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना ( PMSYM SCHEME ) की शुरूआत की गई है ।

केंद्र की Svanidhi Scheme के तहत यूपी के स्ट्रीट वेंडर्स को मिलेगा 10000 का लोन, सरकार ने शुरू किया काम

इस योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद इस योजना के लाभ प्राप्तकर्ताओं को हर महीने 3000 रूपए की पेंशन मिलेगी। हमारे देश में फिलहाल 42 हजार करोड़ श्रमिक असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं। इस योजना के तह अभई तक कुछ 64 लाख लोग रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।

यानि इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आपको अपने बुढ़ापे के लिए चिंतित होने की जरूरत नहीं होगी और न ही उस उम्र में काम करने की जरूरत होगी । दरअसल इस स्कीम के तहत केंद्र सरकार 60 साल की उम्र के बाद इस क्षेत्र में काम करने वालों को सालाना 36 हजार रुपए की पेंशन देती है।

किन लोगों को मिल सकता है इस योजना का लाभ-

जैसा की हम आपको बता चुके हैं कि इस स्कीम का फायदा उन लोगों को होगा जो असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं। इन लोगों में भी कुछ शर्तें पूरी होने पर ही इस स्कीम का फायदा उठाया जा सकेगा। जैसे-

Sukanya Samriddhi Yojana के नियमों में बड़ा बदलाव, जानें इसके नए नियम

किन डॉक्यूमेंट की होगी जरुरत

इस योजना के तहत epfo में खाता खुलवान के लिए आपके पास आधार कार्ड, IFSC के साथ सेविंग बैंक अकाउंट/जन-धन अकाउंट और वैलिड मोबाइल नंबर होना चाहिए ।

ट्रेंडिंग वीडियो