इमरजेंसी में Fixed Deposit, PPF पर भी ले सकते हैं Loan, जानें लोन लेने की पूरी प्रोसेस

-कोरोना काल ( Coronavirus ) में अगर आपको फाइनेनशियल ( Financial ) परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
-या फिर आपको अचानक पैसों की जरूरत है तो आप Fixed deposit और PPF खाते की मदद ले सकते है।
-आप Fixed deposit और PPF पर लोन ( Loan on FD PPF ) ले सकते हैं।
-इनके अलावा कई और भी असेट हैं, जिनकी सहायता से आप इमरजेंसी में आसानी से लोन ( Emergency Loan ) ले सकते हैं।

By: Naveen

Updated: 13 Aug 2020, 03:17 PM IST

नई दिल्ली।
कोरोना काल ( Coronavirus ) में अगर आपको फाइनेनशियल ( Financial ) परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है या फिर आपको अचानक पैसों की जरूरत है तो आप Fixed deposit और PPF खाते की मदद ले सकते है। दरअसल, आप Fixed deposit और PPF पर लोन ( Loan on FD PPF ) ले सकते हैं। इनके अलावा कई और भी असेट हैं, जिनकी सहायता से आप इमरजेंसी में आसानी से लोन ( Emergency Loan ) ले सकते हैं। आइए जानते हैं आपको कैसे मिलेगा लोन?

15 हजार कमाने वालों को हर साल मिलेंगे 36 हजार रुपये, आप भी उठाएं इस योजना का लाभ

फिक्स्ड डिपोजिट पर लोन
आप फिक्स्ड डिपोजिट ( FD ) पर भी लोन ले सकते हैं। सभी बैंक एफडी पर लोन की सुविधा देते हैं। आपको FD की वैल्यू का 95% लोन मिल सकता है। ब्याज दर की बात करें तो FD पर ब्याज आपको 1-2% ज्यादा चुकाना होगा। यही नहीं लोन का टर्म FD की अवधि के बराबर होता है। इसमें आमतौर पर कोई चार्ज/प्री-पेमेंट चार्जेज नहीं होते हैं। हालांकि, आपने जिस बैंक से एफडी करा रखी हैं, वहीं से लोन लिया जा सकता है। इसके अलावा आपकी उम्र 21 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। नाबालिग की एफडी पर लोन नहीं मिलेगा।

PPF पर लोन
पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( PPF ) पर भी लोन लिया जा सकता है। इसमें पहले के 2 साल में PPF बैलेंस का 25% लोन मिलेगा। PPF ब्याज दर से 2% ज्यादा ब्याज देना होता है। PPF के बदले लोन 3 साल के लिए ले सकते हैं। इसमें भी आपको किसी तरह का चार्ज इस पर नहीं देना पड़ता। एक कारोबारी साल में सिर्फ एक बार लोन ले सकते हैं।

छोटे कारोबारियों को बड़ा तोहफा देने जा रही मोदी सरकार, जानें क्या होगा फायदा

NSC पर लोन
नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट ( NSC ) पर भी लोन की सुविधा है। NSC की बदौलत आपको 80 से 85% तक लोन मिलता है। हालांकि, बैंक के हिसाब से ब्याज दरें अलग-अलग हो सकती हैं। लोन की अवधि NSC पीरियड के बराबर होगी। इसमें लोन अमाउंट का 1% प्रोसेसिंग फीस देनी होती है।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned