scriptKanyashree Prakalpa: लड़कियों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार दे रही 25-25 हजार रुपये, ऐसे करें आवेदन | Kanyashree Prakalpa scheme girls get 25000 rs scholarship know details | Patrika News

Kanyashree Prakalpa: लड़कियों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार दे रही 25-25 हजार रुपये, ऐसे करें आवेदन

locationनई दिल्लीPublished: Jul 21, 2020 11:52:10 am

Submitted by:

Naveen

-साल 2013 में कन्या श्री प्रकल्प योजना ( Kanyashree Prakalp Scheme 2020 ) की शुरूआत हुई थी। -यह पश्चिम बंगाल ( West Bengal ) की बेटियों के लिए राज्य सरकार की अतिमहत्वकांक्षी योजना है। -2017 में कन्या श्री प्रकल्प योजना को संयुक्त राष्ट्र संघ ( United Nations Organisation ) ने सम्मानित किया था। -इस योजना के तहत सरकार की तरफ से स्कूली छात्राओं को 25 हजार रुपये तक स्कॉलरशिप ( Scholarships ) दी जाती है।

Kanyashree Prakalpa scheme girls get 25000 rs scholarship know details

Kanyashree Prakalpa: लड़कियों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार दे रही 25 हजार रुपये, ऐसे करें आवेदन

नई दिल्ली।
साल 2013 में कन्या श्री प्रकल्प योजना ( Kanyashree Prakalp Scheme 2020 ) की शुरूआत हुई थी। यह पश्चिम बंगाल ( West Bengal ) की बेटियों के लिए राज्य सरकार की अतिमहत्वकांक्षी योजना है। बता दें कि 2017 में कन्या श्री प्रकल्प योजना को संयुक्त राष्ट्र संघ ( United Nations Organisation ) ने सम्मानित किया था। इस योजना के तहत सरकार की तरफ से स्कूली छात्राओं को 25 हजार रुपये तक स्कॉलरशिप ( Scholarships ) दी जाती है। इस योजना का उद्देश्य बेटियों की शिक्षा ( Girl Education ) का स्तर सुधारने, कन्या भ्रूण हत्या रोकने, बेटियों के जन्म को बढ़ावा देने और महिला सशक्तिकरण करना है। इसके अलावा 18 साल के पहले बेटियों का विवाह ना हो पाए भी योजना का मकसद है।

क्या है कन्या श्री प्रकल्प योजना?
साल 2013 में कन्या श्री प्रकल्प योजना शुरुआत की गई थी, इस योजना में 2017 तक 7,588.90 करोड़ रुपये दिए गए और 7,237.28 करोड़ रुपये खर्च कर दिए गए। बता दें कि इस योजना में 57 लाख से अधिक लोगों ने आवेदन किया है, जिसमें 56 लाख से ज्यादा लोगों को इस योजना का लाभ मिला।

PM Mudra Loan Yojana के तहत कैसे और कितना लोन ले सकते हैं आप, पढ़ें पूरी स्कीम के बारे में

कौन ले सकता है लाभ
बता दें कि इस योजना का लाभ केवल बालिकाओं को मिलता है। इस योजना के तहत सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर परिवार को लाभ मिलता है। इस योजना में 13 से 18 साल की लड़कियों को सालाना स्कॉलरशिप के तौर पर एक हजार रुपये के साथ 25,000 रुपये एकमुश्त दिए जाते हैं।

योजना के पात्र ( Kanyashree Prakalp Scheme Eligibility )
इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपका रेजीडेंस सार्टिफिकेट, स्कूल के सभी प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण, आय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बैंक की डिटेल देनी होगी।

लॉकडाउन में ट्रैक्टरों की जमकर हुई बिक्री, पिछले साल के मुकाबले 23 प्रतिशत ज्यादा रही सेल

कैसे करें आवेदन? ( Apply For Kanyashree Prakalp Scheme 2020 )
इस योजना में आवेदन करने के लिए स्कूल से ही फॉर्म लेना होगा। इस फॉर्म में पूरी जानकारी भरने के बाद आपको इसे हेड मास्टर ऑफिस में जमा करना होगा। इसके बाद इस फॉर्म को कन्या श्री प्रकल्प योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो