PM Mudra Loan Yojana के तहत कैसे और कितना लोन ले सकते हैं आप, पढ़ें पूरी स्कीम के बारे में

  • सरकार PM Mudra Loan Yojana के तहत 'Shishu', 'Kishore' and 'Tarun' नाम के तीन प्रोडक्ट्स के तहत लोन देती है।
  • आसानी से मिल जाता है 10 लाख तक का लोन

By: Pragati Bajpai

Published: 20 Jul 2020, 06:22 PM IST

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री मोदी ने छोटे उद्यमियो को आर्थिक सहायता देने के लिए mudra योजना की शुरूआत की थी । MUDRA यानि Micro-Units Development & Refinance Agency । इस स्कीम के तहत माइक्रो यूनिट्स जिसमें संगठन, कंपनी या स्टार्टअप कुछ भी सकता है को आसानी से लोन उपलब्ध कराया जाता है। सरकार इस स्कीम के तहत 'Shishu', 'Kishore' and 'Tarun' नाम के तीन प्रोडक्ट्स के तहत लोन देती है। इस स्कीम के तहत 10 लाख तक का लोन आसानी से मिल जाता है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ( pm mudra loan yojna ) के तहत अगर आप भी लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो अप्लीकेशन डालने से पहले इसके बारे में और इसकी शर्तों के बारे में सबकुछ जान लें ।

कौन कर सकता है अप्लाई- मुद्रा लोन योजना का लक्ष्य नॉन-कॉरपोरेट स्मॉल बिजनेस सेगमेंट को आसान लोन देना है. अगर आप शिशु मुद्रा लोन ( shishu mudra loan ) लेना चाहते हैं तो इसके लिए सिर्फ एक पेज का फॉर्म है. किशोर और तरुण मुद्रा लोन के लिए 3 पेज का आवेदन फॉर्म है। मुद्रा योजना के बारे में आप विस्तार से यहां जान सकते हैं

Tesla से ज्यादा कमाई कर रही है Gloves बनाने वाली कंपनियां, कोरोना के कारण शेयर में 1000 फीसदी का उछाल

अब सवाल आता है कि कौन कर सकता है अप्लाई तो इस योजना ( pradhanmantri mudra loan yojana ) के तहत सिर्फ भारतीयों को ही लोन मिल सकता है। इसके अलावा इस योजना में प्रोपराइटरशिप फर्म, पार्टनरशिप फर्म, छोटी निर्माण इकाई, सर्विस सेक्टर की इकाई, दुकानदार फल-सब्जी विक्रेता, ट्रक/कार चालक, होटल मालिक, रिपेयर शॉप, मशीन ऑपरेटर, छोटे उद्योग खाद्य प्रसंस्करण इकाई, ग्रामीण एवं शहरी इलाके के अन्य उद्योग लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

कितना टाइम लगता है- मुद्रा योजना के तहत लोन मिलने में 7-10 दिनों का वक्त लगता है।

मुद्रा लोन के लिए योग्यता- भारत का नागरिक होने के अलावा भी कुछ योग्यता देखी जाती है जैसे-

    • आवेदक गैर-कृषि कारोबार के लिए लोन ले रहा हो।
    • आवेदक की मासिक आय 17,000 रुपये से अधिक हो और कोरोबार कम से कम 15 लाख का हो ।
    • कारोबारी जरूरत के लिए पैसे लिए जाने हों।
    • लोन लेने वाला कम से कम 5 साल से व्यवसाय में हो और उसका निवास प्रमाणपत्र 1 साल पुराना होना चाहिए। निवास प्रमाण की शर्त न पूरी होने की सूरत में आवेदक का बैंक से कम से कम एक साल पुराना संबंध जरूर रहा हो।
Show More
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned