scriptKanyashree Yojana: क्या है कन्याश्री योजना? कैसे मिलेंगे 25,000 रुपये, जानें पूरी जानकारी | Kanyashree Yojana for girls of west bengal get 25000 rs scholarship | Patrika News

Kanyashree Yojana: क्या है कन्याश्री योजना? कैसे मिलेंगे 25,000 रुपये, जानें पूरी जानकारी

Published: Aug 27, 2020 02:05:37 pm

Submitted by:

Naveen

-Kanyashree Prakalpa Scheme: बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राज्य सरकारें कई तरह की योजनाएं चला रही है। -पश्चिम बंगाल ( West Bengal ) सरकार ने साल 2013 में कन्या श्री प्रकल्प योजना ( Kanyashree Prakalp Scheme 2020 ) की शुरूआत की थी। -इस योजना के तहत सरकार की तरफ से स्कूली छात्राओं को 25 हजार रुपये तक स्कॉलरशिप ( Scholarships ) दी जाती है।

Kanyashree Yojana for girls of west bengal get 25000 rs scholarship

Kanyashree Yojana: क्या है कन्याश्री योजना? कैसे मिलेंगे 25,000 रुपये, जानें पूरी जानकारी

नई दिल्ली।
Kanyashree Prakalpa Scheme: बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राज्य सरकारें कई तरह की योजनाएं चला रही है। पश्चिम बंगाल ( West Bengal ) सरकार ने साल 2013 में कन्या श्री प्रकल्प योजना ( Kanyashree Prakalp Scheme 2020 ) की शुरूआत की थी। इस योजना के तहत सरकार की तरफ से स्कूली छात्राओं को 25 हजार रुपये तक स्कॉलरशिप ( Scholarships ) दी जाती है।

इस योजना का उद्देश्य बेटियों की शिक्षा ( Girl Education ) का स्तर सुधारने, कन्या भ्रूण हत्या रोकने, बेटियों के जन्म को बढ़ावा देने और महिला सशक्तिकरण करना है। हाल ही में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि कन्याश्री योजना से करीब 67 लाख लड़कियां सशक्त हुई हैं। इस योजना का लाभ किशोरियों को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करना है और उनके स्वास्थ्य और स्थिति में सुधार करना है।

Ladli Laxmi Yojana: 18 वर्ष के बाद बेटियों को मिलेंगे एक लाख रुपये, ऐसे उठाएं इस योजना का लाभ

लड़कियों को मिलेगा लाभ
बता दें कि इस योजना का लाभ केवल बालिकाओं को मिलता है। इस योजना के तहत सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर परिवार को लाभ मिलता है। इस योजना में 13 से 18 साल की लड़कियों को सालाना स्कॉलरशिप के तौर पर एक हजार रुपये के साथ 25,000 रुपये एकमुश्त दिए जाते हैं।

योजना के पात्र ( Kanyashree Prakalp Scheme Eligibility )
इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपका रेजीडेंस सार्टिफिकेट, स्कूल के सभी प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण, आय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बैंक की डिटेल देनी होगी।

कैसे करें आवेदन? ( Apply For Kanyashree Prakalp Scheme 2020 )
इस योजना में आवेदन करने के लिए स्कूल से ही फॉर्म लेना होगा। इस फॉर्म में पूरी जानकारी भरने के बाद आपको इसे हेड मास्टर ऑफिस में जमा करना होगा। इसके बाद इस फॉर्म को कन्या श्री प्रकल्प योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो