scriptPension Scheme: भविष्य की नहीं होगी चिंता, इस सरकारी योजना में मिलेगी 60000 रुपये की पेंशन | pradhan mantri atal pension yojana get rs 5000 monthly pension | Patrika News

Pension Scheme: भविष्य की नहीं होगी चिंता, इस सरकारी योजना में मिलेगी 60000 रुपये की पेंशन

Published: Aug 27, 2020 12:02:00 pm

Submitted by:

Naveen

-Pradhan Mantri Atal Pension Yojana: अगर आप भी अपने भविष्य को लेकर चिंतित है तो आप अटल पेंशन योजना ( Pension Scheme ) में निवेश कर सकते हैं। -इस योजना के लाभार्थियों को 60 साल की उम्र के बाद एक से पांच हजार रुपये की पेंशन की जाती है। -योजना में कुछ रकम निवेश करने पर रिटायरमेंट ( Retirement Scheme ) के बाद हर महीने 1 हजार से 5 हजार रुपये तक की पेंशन ( Pension Scheme ) मिलती है। -इस योजना में 40 साल तक की उम्र तक का व्यक्ति के लिए आवेदन कर सकता है।

pradhan mantri atal pension yojana get rs 5000 monthly pension

भविष्य की नहीं होगी चिंता, इस सरकारी योजना में मिलेगी 60000 रुपये की पेंशन

नई दिल्ली।
Pradhan Mantri Atal Pension Yojana: अगर आप भी अपने भविष्य को लेकर चिंतित है तो आप अटल पेंशन योजना ( Pension Scheme ) में निवेश कर सकते हैं। इस योजना के लाभार्थियों को 60 साल की उम्र के बाद एक से पांच हजार रुपये की पेंशन की जाती है। योजना में कुछ रकम निवेश करने पर रिटायरमेंट ( Retirement Scheme ) के बाद हर महीने 1 हजार से 5 हजार रुपये तक की पेंशन ( Pension Scheme ) मिलती है। इस योजना में 40 साल तक की उम्र तक का व्यक्ति के लिए आवेदन कर सकता है।

Bank Interest Rates: इन बैंकों में मिल रहा 7% से ज्यादा ब्याज और कई फायदे, जानें पूरी Schemes

सालाना मिलेगी 60,000 रुपये पेंशन
इस योजना में 60 साल की उम्र के बाद 1 हजार से 5 हजार महीने पेंशन के तौर पर लाभार्थियों को दिए जाते हैं। सरकार की ओर से अटल पेंशन योजना का संचालन पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ( PFRDA ) द्वारा किया जाता है। अब तक इस योजना से 2.23 करोड़ से ज्यादा लोग जुड़े हैं। इसके लिए आप हर 6 महीने में सिर्फ 1239 रुपए निवेश कर सकते हैं।

योजना के फायदे ( Eligibility of PM Atal Pension Yojana )
अटल पेंशन योजना के लिए 18 से 40 तक के उम्र के लोग आवेदन कर सकते हैं। इस स्कीम में अलग अलग उम्र और पेंशन स्लैब के हिसाब से उसे आंशिक योगदान करना होता है। अगर कोई 18 साल में इस स्कीम से जुड़ता है तो उसे 42 रुपये से लेकर 210 रुपये तक प्रति माह निवेश करना होता हैं। वहीं, यदि कोई 40 साल की उम्र में आवेदन करता है तो उसे 291 रुपये से लेकर 1454 रुपये प्रतिमाह निवेश करना होता हैं। इसमें नियमित रूप से 60 वर्ष की आयु तक निवेश करना होता है। इसके बाद 60 साल होने पर हर महीने 1 हजार से लेकर 5 हजार रुपये तक पेंशन के रूप में मिलेंगे।

Atal Pension Yojana : सबस्क्राइबर्स के लिए अच्छी खबर, किश्त जमा करने के लिए 30 सितंबर तक मिली छूट, नहीं लगेगी पेनाल्टी

अटल पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? ( Online Apply for Atal Pension Scheme )
अटल पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले https://enps.nsdl.com/eNPS/NationalPensionSystem.html पर वेबसाइट पर जाना होगा।
यहां अटल पेंशन योजना के एप्लीकेशन पर क्लिक करना होगा।
यहां आपको अपने आधार कार्ड डिटेल देनी होगी।
मोबाइल नंबर पर ओटीपी पासवर्ड से वेरिफिकेशन कर लें।
अब बैंक की जानकारी दें, जिसमें अकाउंट नबंर और पता टाइप करें।
इसके बाद आपके बैंक की जानकारी का वैरिफाई होगा।
इसके बाद आपका अकाउंट एक्टिव हो जाएगा।
इसके बाद आप नॉमिनी और प्रीमियम जमा करने के बारे में सभी जानकारी भर दें। अब वेरिफिकेशन के लिए फॉर्म को ई-साइन करें।
इसके साथ ही अटल पेंशन योजना के लिए आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो