scriptLadli Laxmi Yojana: 18 वर्ष के बाद बेटियों को मिलेंगे एक लाख रुपये, ऐसे उठाएं इस योजना का लाभ | madhya pradesh ladli laxmi yojana for girls know eligibility details | Patrika News

Ladli Laxmi Yojana: 18 वर्ष के बाद बेटियों को मिलेंगे एक लाख रुपये, ऐसे उठाएं इस योजना का लाभ

Published: Aug 27, 2020 01:08:16 pm

Submitted by:

Naveen

-MP Ladli Laxmi Yojana: लड़कियों के सुरक्षित भविष्य के लिए मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) सरकार द्वारा लाडली लक्ष्मी योजना ( Ladli Laxmi Yojana 2020 ) की शुरुआत की गई। -इस योजना के अंतर्गत बेटी ( Govt Scheme For Girls ) के जन्म के बाद परिवार को आर्थिक मदद मिलती है।-इस योजना का मकसद लड़कियों के भविष्य को मजबूत करना, उनकी पढ़ाई-लिखाई में आर्थिक मदद करना है। -इस योजना के तहत महिलाओं को मजबूत बनाने और लड़कियों के अनुपात में सुधार लाने के लिए वित्तीय प्रोत्साहन दिया जाता है।

ladli_scheme.jpg

Ladli Laxmi Yojana: 18 वर्ष के बाद बेटियों को मिलेंगे एक लाख रुपये, ऐसे उठाएं इस योजना का लाभ

नई दिल्ली।
MP Ladli Laxmi Yojana: लड़कियों के सुरक्षित भविष्य के लिए मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) सरकार द्वारा लाडली लक्ष्मी योजना ( Ladli Laxmi Yojana 2020 ) की शुरुआत की गई। इस योजना के अंतर्गत बेटी ( Govt Scheme For Girls ) के जन्म के बाद परिवार को आर्थिक मदद मिलती है। इस योजना का मकसद लड़कियों के भविष्य को मजबूत करना, उनकी पढ़ाई-लिखाई में आर्थिक मदद करना है। इस योजना के तहत महिलाओं को मजबूत बनाने और लड़कियों के अनुपात में सुधार लाने के लिए वित्तीय प्रोत्साहन दिया जाता है।

Pension Scheme: भविष्य की नहीं होगी चिंता, इस सरकारी योजना में मिलेगी 60000 रुपये की पेंशन

लाडली लक्ष्मी योजना
बता दें कि 1 अप्रैल 2007 में मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली लक्ष्मी योजना की शुरुआत की थी। इस योजना से काफी परिवारों को लाभ मिला। मध्य प्रदेश के बाद इस योजना को 6 अन्य राज्यों ने भी अपने यहां लागू किया है। लाडली लक्ष्मी योजना के तहत सरकार बेटी के जन्म से लेकर अगले पांच साल तक हर साल 6,000 रुपये उसके नाम से जमा करती है। इस योजना के तहत सरकार हर साल 6000 रुपये के राष्ट्रीय बचत पत्र ( NSC ) खरीदती है और इसे समय-समय पर रिन्यू करती रहती है। सरकार कुल 30 हजार रुपये बालिक के नाम करती है।

लाडली लक्ष्मी योजना के फायदे
इस योजना के तहत प्रदेश सरकार लड़की को छठी कक्षा में प्रवेश के समय 2,000 और नौवीं कक्षा में प्रवेश पर 4,000 रुपये का भुगतान किया जाता है। वहीं, 11वीं कक्षा में प्रवेश के साथ ही 7500 रुपये दिए जाते हैं और जब लड़की की उम्र 18 साल हो जाएगी तो उसे 1 लाख की राशि से ज्यादा का भुगतान किया जाता है। हालांकि, ये पैसा उसकी शादी पर ही जारी किया जाएगा।

Ladli Scheme: सरकार की खास योजना, हर साल मिलेंगे 5,000 रुपये, जानें कैसे करें Apply

लाडली लक्ष्मी योजना की शर्ते
इस योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश के मूल निवासी को ही मिलेगा। वहीं, दूसरी लड़की के जन्म पर अगर माता या पिता ने परिवार नियोजन अपना लिया हो, इस योजना के लिए पात्र होंगे। बीच में पढ़ाई छोड़ने वाली लड़कियों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। लाडली लक्ष्मी योजना में सिर्फ गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले लोग अपना नामांकन करा सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो