UPI PIN नहीं है सिक्योरिटी की गारंटी, इस्तेमाल करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

  • 2021 तक 4 गुना हो जाएगा ऑनलाइन ट्रांजेक्शन ( ONLINE TRANSACTION )
  • यूपीआई पिन ( UPI PIN ) का इस्तेमाल करते वक्त बरतें सावधानी
  • बैंक की चेतावनी को न करें नजरंदाज

By: Pragati Bajpai

Published: 29 Jun 2020, 04:56 PM IST

नई दिल्ली: आजकल हर कोई छोटे बड़े कामों के लिए डिजीटल पेमेंट का सहारा लेता नजर आता है। कोरोना की वजह से इसके पहले से 4 गुना बढ़ने की उम्मीद है । लोग अलग-अलग ऐप्स ( Payments App ) , नेटबैंकिंग ( Net Banking ) और सिक्योरिटी के लिए अब UPI PIN सपोर्टेड पेमेंट करने में यकीन रखते हैं । लेकिन इस तरह से डिजिटल पेमेंट्स ( Digital Payments ) बढ़ने के साथ ही साइबर हैकिंग ( Cyber Hacking ) का खतरा भी बढ़ जाता है । आए दिन खबरें आती है कि कैसे हैकर्स लोगों का अकाउंट घर बैठे-बैठे खाली कर देते हैं । अब सवाल उठता है कि आखिर ये सेफ कितना है। अगर UPI PIN की बात करें तो लोगों को इस पर भरोसा है लेकिन क्या आंख बंद कर ये भरोसा किया जा सकता है। हमारा जावाब है नहीं लेकिन हां सावधानी के साथ इसका इस्तेमाल आपको सहूलियत देगा और सुरक्षित भी रखेगा।

बेहद कम पूंजी में शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस, सरकार भी करेगी आपकी मदद

इसीलिए आज हम आपको बताएंगे कि UPI PIN का इस्तेमाल करते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आपका पैसा सुरक्षित रह सके-

  • यूजर्स अपने यूपीआई पिन को संभाल कर रखें क्योंकि इससे फ्रॉड हो सकता है. अगर किसी वेबसाइट या फॉर्म में यूपीआई पिन ( Upi Pin ) डालने के लिए लिंक दिया गया हो, तो उससे बचें इसके अलावा सिक्योर और ट्रस्टेड ऐप का ही इस्तेमाल ट्रांजेक्शन ( ONLINE TRANSACTION ) के लिए करें। सावधानी के लिए भीम यूपीआई ( BHIM UPI ) जैसे सुरक्षित एप्लिकेशन पर ही यूपीआई पिन का इस्तेमाल करें।
  • OTP शेयर करने की गलती कभी न करें- कभी भी बैंक आपसे OTP शेयर करने के लिए नहीं कहता है ऐसे में अगर कोई भी कभी आपको पेन करके बैंक का एक्जीक्यूटिव बनकर या किसी भी काम से OTP शेयर ( do not share otp ) करने को कहता है तो तुरंत इसके लिए मना करें और साथ ही उस नंबर की रिपोर्ट करें। बैंक ( bank ) टाइम-टाइम पर आपको इस तरह के हिदायती मेल और मैसेज करता है तो कृपया उनको फॉलो करें
  • कभी भी अगर आपके अकाउंट ( Bank Account ) से पेमेंट के लिए हजग जगल मांग रहा है तो कभी न दें लेकिन अगर कोई पैसा भेजने के लिए मंग रहा है तो दें क्योंकि इस केस में आपके पास पैसा आना है जबकि फ्राड करने वाले आपके अकाउंट से पैसा उड़ाते हैं ।
Show More
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned