scriptBudget 2019: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से नौकरीपेशा लोगों को हैं काफी उम्मीदें, जानिए किसको मिलेगी राहत | know what are the expectation of people in budget 2019 | Patrika News

Budget 2019: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से नौकरीपेशा लोगों को हैं काफी उम्मीदें, जानिए किसको मिलेगी राहत

locationनई दिल्लीPublished: Jul 03, 2019 01:47:53 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

Budget 2019 को लेकर सभी लोगों को काफी उम्मीदें हैं। देश की आम जनता सीतारमण के पिटारे का इंतजार कर रही है कि किसको क्या सौगात मिलती है।

budget 2019

Budget 2019: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से नौकरीपेशा लोगों को हैं काफी उम्मीदें, जानिए किसको मिलेगी राहत

नई दिल्ली। पांच जुलाई 2019 को नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) सरकार अपने दूसरे कार्यकाल का पहला बजट ( budget 2019 ) पेश करेगी। इस बजट से देश की आम जनता को काफी उम्मीदें हैं क्योंकि इस बार देश में महिला वित्त मंत्री ( Finance Minister ) बजट को पेश करेगी तो सभी के मन में ये उत्सुकता है कि पूर्ण बजट में किसको क्या तोहफा मिलेगा। इससे पहले फरवरी में पीयूष गोयल ( Piyush Goyal ) ने अंतरिम बजट ( Interim budget ) पेश किया था। उस समय देश के मध्यमवर्गीय लोगों को टैक्स में राहत ( Tax relief ) मिली थी और इसके अलावा किसानों को भी सरकार ने सालाना 6 हजार रुपए देने का ऐलान किया था।


नौकरीपेशा लोगों को बजट से उम्मीदें

अंतरिम बजट पेश करते समय पीयूष गोयल ने ऐलान किया था कि सरकार अपने पूर्ण बजट में देश के नौकरीपेशा लोगों के लिए कुछ अहम फैसला कर सकती है। अब जब देश की पहली महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Nirmala sitharaman ) बजट पेश करेंगी तो मध्यम और नौकरीपेशा लोगों की नजर इस बात पर टिकी होगी कि वित्त मंत्री के पिटारे से उनके लिए कौन सी सौगात मिलने वाली है। मोदी सरकार ने अपने अंतरिम बजट में भी कफी लोगों को संतुष्ट करने की कोशिश की थी। वहीं, नौकरीपेशा लोगों को मोदी सरकार ने अपने अंतरिम बजट में कुछ राहत दी थी। पीयूष गोयल ने स्टैंडर्ड डिडक्शन को 40,000 रुपए से बढ़कर 50,000 रुपए कर दिया था। आइए आपको बताते हैं कि देश के नौकरीपेशा लोग वित्त मंत्री से क्या उम्मीद लगा कर बैठे हुए हैं-


ये भी पढ़ें: Budget 2019 : जानिए आखिर क्यों बजट में राजकोषीय घाटे की चर्चा की जाती है?


टैक्स सिस्टम को आसान बनाया जा सकता है

इस बार के बजट में नौकरी पेशा लोग उम्मीद कर रहे हैं कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एनपीएस को और व्यवहारिक बनाने का ऐलान कर सकती हैं। इससे लोगों को टैक्स का सिस्टम समझने में भी आसानी होगी। देश की आम जनता को शिकायत है कि इंप्लाई प्रोविडेंड फंड ( EPF ) और पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( PPF ) में टैक्सेशन रूल को लेकर सरकार को कुछ बदलाव करने चाहिए, जिससे नौकरीपेशा लोगों को थोड़ी राहत मिल सके। इस समय टैक्स प्रणाली में NPS का अभाव है।

income tax

चैप्टर 6A की कटौतियों की सीमा में बढ़ोतरी

इसके अलावा नौकरीपेशा लोगों को चैप्टर 6A में भी कटौतियों की उम्मीद है। आम जनता को उम्मीद है कि वित्त मंत्री इस संबंध में डेढ़ लाख रुपए की सीमा को बढ़ाकर दो लाख रुपए तक कर सकती हैं, जिससे कि लोगों को निवेश करने का मौका मिले। इसके साथ ही देश में डिजिटल निवेश को बढ़ावा भी मिलेगा। आपको बता दें कि इस संबध में साल 2014 में बढ़ोतरी की गई थी। 2014 के बाद से इसमें किसी भी तरह का कोई बलाव नहीं किया गया है। तो इस बार नौकरीपेशा लोगों को उम्मीद है कि इस मोर्चे पर लोगों को कुछ राहत मिल सकती है।


ये भी पढ़ें: एन एस विश्वनाथन एक बार फिर बने RBI के डिप्टी गवर्नर, 4 जुलाई से शुरू होगा कार्यकाल


टैक्स की सीमा को भी बढ़ा सकती है सरकार

इस समय आम जनता को टैक्स में भी छूट मिलती है, जिसके बाद करदाता को अपनी आय का 12,500 रुपए तक टैक्स के रूप में छूट मिली हुई है। देश के मध्यम वर्ग को उम्मीद है कि वित्त मंत्री बेसिक एक्जेंपशन सीमा को भी बढ़ा सकती है। अगर सरकार इस सीमा को बढ़ा देती है तो आम जनता को काफी राहत मिल सकती है।


डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा

इसके अलावा डिजिटल लेनदेन को भी बढ़ावा भी मिल सकता है। भारत में डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन को और मजबूत करने के लिए कुछ और नई घोषणाएं की जा सकती हैं। तकनीकी को बेहतर बनाने के लिए कदम उठाए जा सकते हैं। इसके अलावा नौकरीपेशा लोगों को तकनीकी के मोर्चे पर भी कुछ राहत मिल सकती है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

ट्रेंडिंग वीडियो