scriptKVP: Post Office की इस स्कीम में 124 महीने में डबल होगी रकम, मैच्योरिटी पर मिलेंगे लाखों रुपए | KVP is Best Post Office Scheme,Money Gets Double in 124 Months | Patrika News

KVP: Post Office की इस स्कीम में 124 महीने में डबल होगी रकम, मैच्योरिटी पर मिलेंगे लाखों रुपए

Published: Sep 26, 2020 06:00:59 pm

Submitted by:

Soma Roy

Kisan Vikas Patra : 1000 रुपए से कर सकते हैं निवेश, अधिकतम रकम की नहीं है कोई सीमा
लांग टर्म के लिहाज से फायदेमंद है ये स्कीम, इसे सिंगल या ज्वाइंट अकाउंट में खुलवा सकते हैं

post1.jpg

Kisan Vikas Patra

नई दिल्ली। निवेश के लिहाज से Post Office की स्कीम को काफी भरोसेमंद माना जाता है, क्योंकि यहां पैसा सुरक्षित रहता है। ऐसे में जो लोग लांग टर्म इन्वेस्टमेंट करने की सोच रहे हैं उनके लिए किसान विकास पत्र (KVP) बेहतर विकल्प है। इसमें एक तय अवधि में पैसा डबल हो जाता है। पॉलिसी की मेच्योरिटी (Maturity Date) अवधि 124 महीने की है। इसमें न्यूनत निवेश 1000 रुपए का होता है, जबकि अधिकतम निवेश (Invest Money) की कोई सीमा नहीं है। अगर आप भी इसमें निवेश करना चाहते तो जानें क्या है प्रक्रिया।
क्या है KVP
किसान विकास पत्र योजना को खुद सरकार संचालित करती है। ऐसे में पैसे की सुरक्षा की पूरी गारंटी भी मिलती है। जनता के बीच लांग-टर्म निवेश और बचत को प्रोत्साहित करने के लिए इसे शुरू किया गया है। KVP प्रमाणपत्र सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के साथ–साथ भारत के डाकघरों से भी खरीदे जा सकते हैं।
योजना से जुड़ी खास बातें
1.किसान विकास पत्र में निवेश करने वाले की उम्र 18 साल से कम नहीं होनी चाहिए।
2.इसमें सिंगल और ज्वॉइंट अकाउंट की सुविधा मिलती है। अगर इसमें नाबालिग का अकाउंट खुलवाना है तो इसकी देखरेख अभिभावक को करना होती है।
3.यह योजना हिंदू अविभाजित परिवार यानी HUF या NRI को छोड़कर ट्रस्ट के लिए भी लागू है।
4.KVP में 1000 रुपये, 5000 रुपये, 10,000 रुपये और 50,000 रुपये तक के सर्टिफिकेट हैं, जिन्हें खरीदे जा सकते हैं।
5.KYC प्रक्रिया के लिए पहचान प्रमाण, आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, KVP आवेदन पत्र और एड्रेस प्रूफ एवं डेथ आफ बर्थ सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती है।
जानें कैसे पैसा होगा डबल
KVP के लिए वित्त वर्ष 2021 की पहली तिमाही में ब्याज दर 6.9 फीसदी तय किया है। अगर आप 10 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको 124 महीने बाद मेच्योरिटी पर 20 लाख रुपए मिलेंगे। किसान विकास पत्र में निवेश के लिए डाकघर में जाकर फॉर्म भरकर अकाउंट खोल सकते हैं। आप चाहे तो फॉर्म आनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं। रचेज अमाउंट की मात्रा, अपना पूरा नाम और अन्य विवरण भरें। साथ ही KVP एकल या ज्वॉइंट ‘ए‘ या ज्वॉइंट ‘बी‘ सदस्यता का चुनाव करें। अगर आप इसमूें किसी को नॉमिनी बनाना चाहते हैं तो उसका भी विवरण दें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो