scriptLIC Kanyadan policy is best for saving money for daughter's marriage | LIC Scheme: अब बेटी की शादी में नहीं सताएगी रुपयों की चिंता, रोजाना 121 रुपए की बचत से पाएं 27 लाख | Patrika News

LIC Scheme: अब बेटी की शादी में नहीं सताएगी रुपयों की चिंता, रोजाना 121 रुपए की बचत से पाएं 27 लाख

  • LIC Policy: एलआईसी की कन्यादान स्कीम में बीमाधारक की मृत्यु के बाद भी परिवार को मिलेगी आर्थिक सहायता
  • पॉलिसी की मैच्योरिटी अवधि 25 साल है। इस स्कीम में कई अन्य सुविधाएं भी दी जाती हैं

नई दिल्ली

Published: December 03, 2020 10:59:19 am

नई दिल्ली। हर मां-बाप का सपना होता है कि उनकी बेटी की शादी बहुत धूमधाम से हो, लेकिन कई बार आर्थिक तंगी इसमें रोड़े डालती है। अगर भविष्य की इसी चिंता को लेकर आप भी परेशान हैं तो आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि LIC की कन्यादान योजना (Kanyadan Policy) के जरिए आप एक मोटी रकम जोड़ सकते हैं। इसमें रोजाना आपको महज 121 रुपए जोड़ने होंगे, जो भविष्य में आपको 27 लाख रुपए तक का रिटर्न देंगे। इससे आप अच्छे से अपनी बेटी की शादी (Scheme for daughter's marriage) कर सकेंगे। तो क्या है ये पॉलिसी और इसमें निवेश के लिए किन प्रक्रियाओं को करना होगा फॉलो आइए जानते हैं।
lic1.jpg
LIC Policy
25 साल पूरे होने पर मिलेंगे पैसे
LIC ने बेटी की शादियों को आसान बनाने के मकसद से एक खास पॉलिसी चलाई है। इसका नाम कन्‍यादान योजना है। इस योजना में 121 रुपए रोज के हिसाब से करीब 3600 रुपए की मंथली प्रीमियम चुकानी होती है। ऐसा करने से आप 27 लाख रुपए का रिटर्न पा सकते हैं। ये रकम आपको 25 साल पूरे होने पर मिलेंगे। इस पॉलिसी में आपको इससे कम या ज्‍यादा प्रीमियम की भी सुविधा मिलेगी। आप इसे अपने अनुसार चुन सकते हें। अगर पॉलिसी लेने के बाद अगर निवेशक की मृत्‍यु हो जाती है तो परिवार को हर साल 1 लाख रुपए दिए जाएंगे।
पॉलिसी से जुड़ी अहम बातें
इस प्लान को 13 से 25 साल के लिए लिया जा सकता है। इसमें कोई भी व्यक्ति कम से कम 1 लाख रुपए तक का बीमा ले सकता है। साथ ही टर्म के 3 साल कम तक ही प्रीमियम का भुगतान करना होगा। पॉलिसी लेने के लिए पिता की आयु 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए। जबकि बेटी की उम्र कम से कम एक साल होनी चाहिए। इस पॉलिसी में इनकम टैक्स अधिनियम 1961 के सेक्शन 80C में प्रीमियम पर छूट भी मिलती है। ये छूट डेढ़ लाख रुपए तक की रकम पर मिलती है।
पॉलिसी के फायदे
1. एलआईसी की इस पॉलिसी के बीच में अगर बीमाधारक रोजाना 75 रुपए जमा करता था तो बेटी के 25 साल होने के बाद उसकी शादी के लिए पॉलिसी के तहत 14 लाख रुपए मिलेंगे। इसी तरह रकम ज्यादा होने पर रिटर्न ज्यादा मिलेगा। उदाहरण के तौर पर अगर आप रोजाना 121 रुपए जमा करते हैं तो मैच्योरिटी पर करीब 27 लाख रुपए मिलेंगे।
2.बीमाधारक की मृत्यु होने पर परिवार को 5 लाख रुपए मिलेंगे। पालिसी धारक को मिलनेवाला मृत्यु लाभ वार्षिक इंस्टालमेंट में दिया जाएगा।
3.अगर बीमा धारक की मृत्यु एक्सीडेंट में हुई तो परिवार को 10 लाख रुपए मिलेंगे।
4.पॉलिसी के अंतर्गत अगर किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को इस पॉलिसी में प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा। कंपनी खुद परिवार को 1 लाख रुपए गुजारे के लिए देगी। साथ ही 25 साल बाद मैच्योरिटी अमाउंट भी देगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Maharashtra Floor Test: महाराष्ट्र विधानसभा में शिंदे सरकार का शक्ति परीक्षण आज, स्पीकर ने उद्धव खेमे को दिया झटकापीएम मोदी आज जाएंगे आंध्र प्रदेश, अल्लुरी सीताराम राजू की प्रतिमा का करेंगे अनावरणदिल्ली विधानसभा का दो दिवसीय सत्र आज से होगा शुरू, विधायकों की सैलरी समेत कई विधेयकों को मिल सकती है मंजूरीलालू यादव ICU में भर्ती, बेहोशी की हालत में लाए गए थे अस्पताल, कल सीढ़ी से गिरने पर टूटी थी हड्डीपंजाब: मुख्यमंत्री भगवंत मान आज कैबिनेट का करेंगे विस्तार, पांच नए मंत्री लेंगे शपथजम्मू-कश्मीर: अमरनाथ यात्रा के बीच अनंतनाग में आतंकी हमला, आतंकियों ने पुलिसकर्मी को मारी गोलीकोपनहेगन के शॉपिंग मॉल में ताबड़तोड़ फायरिंग, 7 लोगों की मौत, कई घायलहैदराबाद में बोले PM मोदी- 'तेलंगाना में भी जनता चाहती है डबल इंजन की सरकार, जनता खुद ही बीजेपी के लिए रास्ता बना रही'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.