scriptMutual Fund: हर महीने 500 रुपए का निवेश करके बनाएं लाखों, बेहतर रिटर्न के साथ कम्पाउंडिंग का फायदा | mutual fund with investment of rs 500 you can create fund of lakhs | Patrika News

Mutual Fund: हर महीने 500 रुपए का निवेश करके बनाएं लाखों, बेहतर रिटर्न के साथ कम्पाउंडिंग का फायदा

locationनई दिल्लीPublished: Jun 16, 2022 12:54:40 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Mutual Fund: बीते कुछ सालों में म्यूचुअल फंड में निवेश का ट्रेंड तेजी से बढ़ा है। महीने दर महीने म्यूचुअल फंड और एसआईपी में निवेश लगातार बढ़ रहा है। यदि आप भी एसआईपी में हर महीने 500 रुपए का निवेश कर लाखों रुपए जमा कर सकते है। रिटर्न में आपको एक मोटी रकम मिलती है।

Mutual Fund SIP

Mutual Fund SIP

Mutual Fund: मौजूदा समय में हर किसी की आवश्यकताएं लगातार बढ़ती ही जा रही है। महंगाई के जमाने में लोग अपनी कमाई में से कुछ पैसे भविष्य के लिए जमा करते है। बुढ़़ापे में आदमी नौकरी नहीं कर सकता है, इसलिए पहले से ही अपना भविष्य सुरक्षित करना चाहते है। अगर आप भी कुछ ऐसा ही निवेश करना चाहते है तो म्यूचुअल फंड में एसआईपी आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। बीते कुछ सालों एसआईपी निवेश के काफी पैसा लगा रहे है। यदि आप भी एसआईपी में हर महीने 500 रुपए का निवेश कर लाखों रुपए जमा कर सकते है। इसके साथ ही आप अपने भविष्य को सुरक्षित बना सकते है। आइए समझिए निवेश का पूरा गणित।

तेजी से बढ़ रहा है म्यूचुअल फंड में निवेश का ट्रेंड
पिछले कुछ सालों में म्यूचुअल फंड में निवेश का ट्रेंड तेजी से बढ़ा है। बड़ी संख्या में इस स्कीम में खूब पैसा लगा रहे है। हर महीेने म्यूचुअल फंड और एसआईपी में निवेश तेजी से बढ़ रहा है। इसकी एक सबसे बड़ी वह यह है कि एफडी पर लगातार रिटन कम हो रहा है। ऐसे में लोगों ध्यान इसपर ज्यादा बढ़ रहा है। म्यूचुअल फंड स्कीम 12-13 फीसदी सालाना रिटर्न दे देती हैं। कुछ अच्छी स्कीम में यह रिटर्न 15 से 24 फीसदी मिल सकता है।

हर महीने 500 रुपए का निवेश
हर महीने आप 500 रुपए का नियमित रूप से निवेश करते है तो तो एक साल में आपके 6000 रुपए जमा होते है। आप लगातार 20 साल तक निवेश करते है तो 1.2 लाख हो जाएंगे। आप नियमित रूप से इतनी छोटी राशि भी निवेश कर सकते हैं, तो आप बेहतर रिटर्न पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें

SIP Calculator: हर महीने जमा करें 1000 रुपए, घर बैठे मिलेंगे 2 करोड से ज्यादा





15 फीसदी रिटर्न पर
एसआईपी के तहत आप रोजाना 200 रुपए यानी महीने का 6000 रुपए निवेश करते हैं। फंड पर 12 फीसदी का रिटर्न मिलता है तो 21 साल में 68.3 लाख रुपए का फंड तैयार कर सकते हैं। मौजूदा समय में आपको कई इंवेस्टमेंट वेबसाइटों पर म्यूचु्अल फंड एसआईपी कैल्कुलेटर का विकल्प मिल जाएगा। इस निवेश पर आपको 15 फीसदी रिटर्न मिलता है। इस हिसाब से 21 साल बाद आपके पास 1.06 करोड़ रु का फंड तैयार हो जाएगा।

यह भी पढ़ें

Post Office FD: पोस्‍ट ऑफ‍िस की इस स्‍कीम में करें निवेश, म‍िलेगा बैंक से ज्‍यादा फायदा




कम्पाउंडिंग का फायदा
सबसे खास बात एसआईपी में सबसे ज्यादा फायदा कम्पाउंडिंग का होता है। अगर आप 21 साल में 200 रु रोज से 15.12 लाख रु का निवेश करते है। इस निवेश पर आपको 15 फीसदी का रिटर्न मिलता है तो आपको 91.24 लाख रु का फायदा मिलेगा। यानी निवेश से 6 गुना से अधिक आपको लाभ ही होगा। इतना बड़ा फायदा दूसरी किसी योजना में नहीं मिल सकता है। हालांकि एसआईपीए में थोड़ा जोखिम जरूर है लेकिन इसमें फायदा भी ज्यादा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो