छोटे बिजनेसमैन को Paytm का तोहफा! कम इंटरेस्ट पर तुरंत मिलेगा 5 लाख तक का लोन

  • Paytm Business Loan: पेटीएम ने मार्च 2021 तक MSMEs को 1,000 करोड़ रुपये तक का लोन देने का प्लान बनया है
  • लोन के लिए आवेदन करने पर आवेदक को अतिरिक्त डॉक्यूमेंट्स जमा करने की जरूरत नहीं होगी

By: Soma Roy

Published: 10 Nov 2020, 10:54 AM IST

नई दिल्ली। फेस्टिव सीजन पर Paytm एक के बाद एक कस्टमर्स को तोहफा दे रही है। इसी कड़ी में कंपनी ने छोटे बिजनेसमैन को कम इंटरेस्ट रेट पर 5 लाख रुपए तक के तुरंत लोन (Easy Loan for business) मुहैया कराए जाने पर विचार कर रही है। इससे ऐसे कारोबारियों को लाभ मिलेगा, जिन्हें रोजगार शुरू करने के लिए रेग्युलर बैंक से लोन लेने में परेशानी आ रही है। पेटीएम का मार्च 2021 तक MSMEs को 1,000 करोड़ रुपये तक का लोन देने का प्लान है।

इससे पहले भी कंपनी की ओर से वित्त वर्ष 2019-20 में MSMEs को कर्ज के रूप में 550 करोड़ रुपए मुहैया कराए गए थे। अब पेटीएम ने अगले वित्त वर्ष के लिए इसका बजट बढ़ा दिया है। चूंकि गूगल पे (Google pay) और फोन पे (PhonePE) भी कई लाइसेंसी बैंकों और NBFCs के साथ मिलकर छोटे व्यापारियों को लोन दे रही है। ऐसे में अपने प्रतिद्वंदियों से आगे निकलने के लिए कंपनी ने लोन का बजट बढ़ाया है।

अशोक स्तंभ वाला 10 रुपए का एक नोट बना सकता है आपको मालामाल, जानें कितनी मिलेगी कीमत

कैसे मिलेगा लोन
मर्चेंट लेंडिग प्रोग्राम (Merchant Lending Program) के तहत पेटीएम बिजनेस ऐप (Paytm Business app) पर कस्टमर्स आसानी से लोन ले सकते हैं। कर्ज के लिए कौन योग्य है और कौन नहीं इसका फैसला पेटीएम app के एल्गोरिद्म के आधार पर होगा। ये पैटर्न मर्चेंट द्वारा पेटीएम पर डेली किए गए सेटलमेंट के आधार पर फैसला करेगा। इसी से तय होगा कि loan लेने वाला व्यक्ति कर्ज चुकाने में सक्षम है या नहीं।

डिजिटल होगी पूरी प्रक्रिया
छोटे कारोबारियों को लोन लेने में किसी तरह की दिक्कत न हो और उन्हें इधर-उधर भटकना न पड़े इसलिए सारी प्रक्रिया डिजिटल रखी गई है। आवेदक पेटीएम बिजनेस ऐप के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसमें किसी अतिरिक्त डॉक्यूमेंट की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि कस्टर की केवाईसी और जरूरी जानकारी पहले से ही ऐप में फीड होंगी।

Paytm
Show More
Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned