scriptखुशखबरी ! Kisan Credit Card होल्डर किसानों को मिलेगा 3 लाख का सबसे सस्ता लोन, जानें पूरी स्कीम | pm kisan samman nidhi linked kcc holder will get cheapest loan | Patrika News

खुशखबरी ! Kisan Credit Card होल्डर किसानों को मिलेगा 3 लाख का सबसे सस्ता लोन, जानें पूरी स्कीम

locationनई दिल्लीPublished: Jun 20, 2020 01:04:13 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA
किसानों को मिलेगा सबसे सस्ता लोन
किसान क्रेडिट कार्ड होल्डर्स को मिलेगा लोन

PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA

PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA

नई दिल्ली: किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) रखने वालों के लिए एक अच्छी खबर है । केंद्र की मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को एक और तोहफा दिया है। सरकार ने सभी लाभार्थियों को खेती-किसानी के लिए सबसे सस्ता लोन देने की योजना बनाई है ताकि लोग किसानी के कामों को जारी रखें। इसके तहत सरकार ने अब 2.5 करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (KCC-Kisan Credit Card) के माध्यम से 2 लाख करोड़ रुपये का कर्ज उपलब्ध कराने का ऐलान किया है। इस बात की जानकारी खुद केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने दी ।

घर खरीदने का सपना होगा आसान, Icici HFC ने लॉन्च की सरल हाउसिंग स्कीम

सबसे बड़ी बात ये है कि सरकार के इस कदम से सिर्फ किसानों नहीं बल्कि डेयरी और मछलीपालन में लगे किसानों ( DAIRY FARMER ) को भी फायदा होगा। मंत्री जी के मुताबिक पीएम किसान स्कीम ( PM Kisan samman nidhi scheme ) से जुड़े 25 लाख नए किसानों को क्रेडिट कार्ड जारी किए गए हैं। इसकी लिमिट 25 हजार करोड़ रुपये है। इससे पहले 1 मार्च से लेकर अब तक 3 करोड़ किसानों को 4.22 लाख करोड़ रुपये का कर्ज दिया जा चुका है जिसमें 3 महीने का कर्ज माफ भी किया गया है।

सरकार ने इस साल बजट में 15 लाख करोड़ रुपये का कृषि कर्ज बांटने का ऐलान किया था। आंकड़ों की बात करें तो फिलहाल लगभग 7 करोड़ किसानों के पास केसीसी ( kcc ) है जबकि 9.87 करोड़ किसानों को पीएम किसान निधि ( pm kisan samman nidhi yojana ) के तहत सालाना 6000 रुपये दिए जा रहे हैं। सरकार का मानना है कि किसान सम्मान निधि लाभार्थियों का वैरिफिकेशन हे के चलते उन्हें लोन ( LOAN TO FARMERS ) देना आसान होगा।

यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को Kisan Credit Card के जरिए बैंको से सस्ती दर पर 3 लाख तक का लोन ( CHEAPEST LOAN ) मिल जाता है । किसानों को Kisan Credit Card के जरिए 1.6 लाख का लोन बिना किसी गारंटी के दे दिया जाता है। जबकि वैसे इस कार्ड के जरिए 4 फीसदी ब्याज दर पर लोन दिया जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो