PM Kisan Samman Yojana : खाते में अभी तक नहीं आए 2 हजार रुपए तो जल्द कराएं अकाउंट को अपडेट

  • PM Kisan Samman Yojana : लॉकडाउन के दौरान किसानों की आर्थिक मदद के लिए सरकार ने शुरू की ये योजना
  • सालाना 6 हजार रुपए किसानों के जन-धन अकाउंट में भेजे जाएंगे, इसकी छठी किश्त अगस्त में जारी हुई है

By: Soma Roy

Published: 25 Aug 2020, 01:02 PM IST

नई दिल्ली। लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान किसानों की आर्थिक मदद के लिए सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना(pm kisan samman nidhi yojana 2020) शुरू की है। इसके तहत किसानों के खाते में 2—2 हजार रुपए भेजे जाते हैं। केंद्र सरकार की ओर से इसकी छठी किश्त जारी की गई है। मगर कई लोगों के अकाउंट में अभी तक पैसे नहीं पहुंचे हैं। अगर आप भी इन्हीं में से एक हैं तो अपने पुराने अकाउंट को जल्दी अपडेट करा लें। वरना आप इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे।

डॉक्यूमेंट्स का करें मिलान
10 अगस्त से किसानों के जन धन खातों में योजना की छठी किस्त भेजना शुरू कर दिया है। यदि अभी तक आपके अकाउंट में रुपए नहीं आए है तो अपने पुराने जन धन खाते को अपडेट कराएं। इसके अलावा बैंक में जमा किए गए डॉक्यूमेंट्स का मिलान कराएं। क्योंकि कई बार आधार कार्ड या अन्य दस्तावेजों में हुई गड़बड़ी के चलते भी पैसा नहीं आ पाता है। मंत्रालय की ओर से पहले ही यह निर्देश दिए गए थे कि सभी लोग अपने डाक्यमेंट्स का मिलान कर लें। कागजों में किसी तरह की गलती होने पर खाते में पैसा नहीं भेजा जाएगा। इसलिए बैंक से संपर्क कर इसकी जांच कराएं।

आधिकारिक वेबसाइट पर करें मिलान
पीएम किसान सम्मान निधि योजना की छठी किश्त अगर आपके अकाउंट में नहीं पहुंची है तो आप योजना की वेबसाइसट में विजिट करें। यहां अपने कागजों का मिलान करें। इस दौरान अपने साथ आधार कार्ड एवं अन्य दस्तावेजों की ओरिजनल कॉपी रखें और उससे नंबर मिलाएं। अगर कहीं कोई गड़बड़ी सामने आती है तो उसे एडिट करें और दोबारा अपडेट करें। ऐसा करने से जल्द ही आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

क्या है पीएम किसान सम्मान योजना
मोदी सरकार ने देश के मझौले और छोटे किसानों के लिए इस योजना की शुरुआत की है। सरकार साल में तीन बराबर किस्तों के माध्यम से किसानों के खातों में 6000 रुपए भेजती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान की अपनी जमीन होनी चाहिए। वो किसी के अधीन काम न करें और न ही ये उसकी पुश्तैनी जमीन हो। स्कीम के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए pmkisan.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।

Show More
Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned