scriptPM Svanidhi Yojana : छोटा कारोबार शुरू करने वालों को सरकार देगी 10 हजार तक का लोन, जानें कैसे करें आवेदन | PM Svanidhi Yojana:Government will Give 10000 Rs Loan to Street Vendor | Patrika News

PM Svanidhi Yojana : छोटा कारोबार शुरू करने वालों को सरकार देगी 10 हजार तक का लोन, जानें कैसे करें आवेदन

Published: Sep 28, 2020 05:37:23 pm

Submitted by:

Soma Roy

PM Svanidhi Yojana : ठेलेवालों समेत समेत सड़क किनारे दुकान लगाने वालों को इस योजना के तहत हो सकता है फायदा
योजना के तहत आसान शर्तों पर मुहैया कराया जाता है लोन, यह एक तरह का अनसिक्योर्ड लोन है

swanidhi1.jpg

PM Svanidhi Yojana

नई दिल्ली। लॉकडाउन (Lockdown) के चलते कई ठेलेवाले, रेहड़ी-पटरी वाले समेत अन्य छोटे कारोबारियों को काफी नुकसान हुआ है। कई की रोजी-रोटी छिन गई है तो वहीं कुछ लोग जैसे-तैसे गुजारा कर रहे हैं। ऐसे लोगों की समस्या को दूर करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से पीएम स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Yojana) चलाई जा रही है। इसके तहत जरूरतमंद लोगों को छोटा कारोबार शुरू करने के लिए 10 हजार तक का लोन मुहैया कराया जाता है। जिससे उनकी आजीविका चल सके। तो क्या है यह योजना और कैसे लें इसका लाभ आइए जानते हैं।
क्या है योजना
पीएम स्वनिधि योजना के तहत सड़क किनारे रेहड़ी-पटरी (Street Vendors) लगाने वालों को आर्थिक मदद के लिए कर्ज मुहैया कराया जाता है। इस योजना को एक जून को कैबिनेट में मंजूरी मिली थी। इसमें अधिकतम 10 हजार रुपए तक का लोन आसान शर्तों के साथ दिया जाता है। यह एक तरह का अनसिक्‍योर्ड लोन है। इस स्कीम का लाभ सड़क किनारे, ठेले या रेहड़ी-पटरी पर दुकान चलाने वालों, फल-सब्जी, लॉन्ड्री, सैलून और पान की दुकान लगाने वाले आदि ले सकते हैं।
आवेदन करने की प्रक्रिया
योजना के तहत आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता है। डिजिटल एप्लाई करने के लिए आपको स्‍कीम की आधिकारिक वेबसाइट http://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ पर जाना होगा। जबकि ऑफलाइन फॉर्म भरने के लिए आपको किसी भी कॉमर्शियल बैंक, ग्रामीण बैंक, छोटे वित्त बैंक, सहकारी बैंक, नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी, एसएचजी बैंक से संपर्क करना होगा। आप चाहे तो किसी भी बैंकिंग कोरेस्पोंडेंट या माइक्रो फाइनेंस संस्था के एजेंट की भी मदद ले सकते हैं। इसके अलावा सरकार ने इसके लिए खाए ऐप भी लांच की है। जिसमें पीएम स्वनिधि के वेब पोर्टल जैसी ही सभी सुविधाएं हैं। इनमें सर्वे डेटा में वेंडरों की खोज, लोन के लिए अप्लाई करने के लिए ई-केवाईसी, एप्लीकेशन की प्रोसेसिंग और रियल टाइम मॉनेटरिंग शामिल हैं। इसमें माइक्रो-क्रेडिट सुविधाओं के जरिए आसानी से लोन दिया जा सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो