scriptPNB का ग्राहकों को तोहफा! अब मोबाइल से घर बैठे एटीएम को कर सकेंगे लॉक व अनलॉक | PNB launched new feature in PNBOne, customer can lock their debit card | Patrika News

PNB का ग्राहकों को तोहफा! अब मोबाइल से घर बैठे एटीएम को कर सकेंगे लॉक व अनलॉक

locationनई दिल्लीPublished: Dec 29, 2020 06:45:12 pm

Submitted by:

Soma Roy

PNB new feature : डेबिट कार्ड के इस्तेमाल को और ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए बैंक ने लांच किया नया फीचर
PNBOne ऐप के जरिए कस्टमर डेबिट कार्ड को ऑन/ऑफ कर सकते हैं

pnb1.jpg
नई दिल्ली। लेने-देन के लिए अक्सर हम डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। डिजिटलाइजेशन के दौर में इसका चलन और ज्यादा बढ़ गया है। मगर इस बीच साइबर क्राइम के मामले भी बढ़ गए हैं। ऐसे में ग्राहकों के रुपए को सुरक्षित रखने के मकसद से पीएनबी (PNB) ने उन्हें खास तोहफा दिया है। बैंक की ओर से एक नया फीचर लांच किया गया है। जिसके जरिए कस्टमर्स घर बैठे अपने मोबाइल से डेबिट कार्ड लॉक व अनलॉक कर सकते हैं। इससे ट्रांजैक्शन ज्यादा सेफ रहेगा।
इस बारे में बैंक की ओर से ट्वीट करके जानकारी दी गई है। बैंक के मुताबिक PNBOne ऐप के जरिए कस्टमर्स अपने एटीएम डेबिट कार्ड को ऑन/ऑफ कर सकते हैं। अगर आप कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो आप अस्थायी तौर पर इसे ‘ऑफ’ यानी बंद कर सकते हैं। ऐसा करने पर आपके खाते में मौजूद रुपए ज्यादा सुरक्षित रहेंगे।
क्या है PNBOne
इस ऐप के जरिए सभी बैंकिंग सुविधाओं का लाभ लिया जा सकता है। इसके लिए कस्टमर को बैंक शाखा जाने की जरूरत नहीं है। वे घर बैठे इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। ये सेवा 24*7 उपलब्ध रहेगी। इसमें MPIN के साथ बायोमेट्रिक का भी इस्तेमाल किया जाता है। जिससे कोई दूसरा आपके मोबाइल से इसे इस्तेमाल न कर सके। इसके अलावा कोई भी लेनदेन करने के लिए आपको पासवर्ड की जरूरत होगी। इससे आपको डबल सिक्योरिटी मिलेगी।
कैसे करें ऐप का इस्तेमाल
1.ऐप को डाउनलोड करने के बाद इसमें New User पर क्लिक करें।
2.अब अपना अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर भरें। ऐसा करने पर आपके रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी आएगा।
3.इस ओटीपी नंबर पर एंटर करके प्रोसीड पर क्लिक करें।
4.अब आपको खाते से लिंक्ड आधार कार्ड और पैन नंबर भरना होगा। इसके बाद अपनी लॉगइन आईडी और पासवर्ड सेट करें।
5.इस प्रक्रिया के पूरा होने पर आपका ऐप पर रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। ऐसा होने पर आपके मोबाइल नंबर पर लॉगइन के लिए यूजरआईडी का मैसेज आएगा।
6.अब आपको पेज के आखिर में लॉगइन पर क्लिक करना होगा और अपनी यूजर आई एंटर करें और MPIN सेट करें।

ट्रेंडिंग वीडियो