Post Office ने बदले नियम, अब ​सेविंग अकाउंट में 500 रुपए मिनिमम बैलेंस रखना होगा जरूरी

  • Post Office New Rules : सरकारी स्कीम के तहत मिलने वाली सब्सिडी लेने के लिए डाकखाने के अकाउंट को आधार से लिंक करना होगा जरूरी
  • डाकखाने की ओर से सेविंग अकाउंट से जुड़े नियमों में किया गया है बदलाव

By: Soma Roy

Published: 05 Sep 2020, 12:43 PM IST

नई दिल्ली। निवेश के मकसद से पोस्ट ऑफिस (Post Office) को एक अच्छा विकल्प माना जाता है। लोग इस पर भरोसा करते हैं। कस्टमर्स को सुविधा देने के मकसद से डाकखाने की ओर से कई नई सुविधाएं शुरू की गई हैं। अब Post Office ने सेविंग अकाउंट (Savings Account) को लेकर कुछ बदलाव किए हैं। जिसमें मिनिमम बैलेंस (Minimum Balance) की लिमिट 50 रुपए से बढ़ाकर 500 रुपए कर दी गई है। साथ ही सरकारी सब्सिडी का लाभ लेने के लिए पोस्‍ट ऑफिस सेविंग अकाउंट को आधार से लिंक कराना जरूरी होगा। इसके बिना खाते में पैसा नहीं आएगा।

लो बैलेंस पर लगेगी पेनाल्टी
पोस्ट ऑफिस अकाउंट में मिनिमम बैलेंस की सीमा को 50 से बढ़ाकर 500 रुपए कर दिया गया है। अगर इससे कम बैलेंस होता है तो आपको पेनाल्टी भरनी पड़ेगी। ऐसे में आपको 100 रुपए भरने पड़ेंगे। इतना ही नहीं अगर खाते में जीरो बैलेंस होता है तो अकाउंट को अपने आप डिपार्टमेंट की ओर से बंद कर दिया जाएगा।

आधार से लिंक कराना जरूरी
अपने डाकखाने के खाते को आधार से लिंक (Link Account With Aadhar) कराना बेहद जरूरी होगा। ऐसा न करने पर आपको अलग—अलग सरकारी योजनाओं के तहत मिलने वाली सब्सिडी अकाउंट में नहीं आएगी। डाक विभाग ने इस सिलसिले में एक सर्कुलर जारी किया है। जिसमें बताया गया कि आधार कार्ड के जुड़ने से पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउट में खाताधारक डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर (DBT) का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए आपको एप्लीकेशन या परचेज ऑफ सर्टिफिकेट फॉर्म में आधार के दिए गए विकल्प को चुनना होगा।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned