script

यहां RD अकाउंट खोलने पर बैंकों के मुकाबले मिलता है ज्यादा ब्याज और पैसा भी रहता है सुरक्षित, जानिए डिटेल

locationनई दिल्लीPublished: Oct 20, 2021 09:39:00 pm

Submitted by:

Arsh Verma

पोस्ट ऑफिस में 5 साल की रिकरिंग डिपॉजिट (RD) खुलवाने पर मिलता है बेहतर ब्याज। अन्य बैंको के मुकाबले पैसा रहता है सेफ। जानिए डिटेल्स

 Post Office

Post Office

नई दिल्ली. अगर आप आने वाले दिनों में निवेश करने का विचार कर रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की सेविंग्स स्कीम्स आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकती है। इस स्कीम्स में आपको अच्छा रिटर्न तो मिलता ही है। साथ में, इसमें निवेश किया गया पैसा भी पूरी तरह सुरक्षित रहता है। अगर बैंक डिफॉल्ट होता है, तो आपको पांच लाख रुपये की ही राशि वापस मिलती है। लेकिन डाकघर में ऐसा नहीं है। इसके अलावा पोस्ट ऑफिस की सेविंग्स स्कीम्स में बेहद कम राशि से निवेश शुरू किया जा सकता है।
आप पोस्ट ऑफिस में 5 साल की रिकरिंग डिपॉजिट (RD) अकाउंट भी खुलवा सकते हैं। इसमें आपको बैंकों के मुकाबले बेहतर ब्याज मिलेगा. उदाहरण के लिए मौजूदा समय में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) पर अधिकतम 5 साल से 10 साल तक की अवधि के लिए 5.40 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। जबकि पोस्ट ऑफिस में 5 साल की एफडी पर आपको 5.8 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। आइए इस स्कीम के बारे में डिटेल में जानते हैं।
कितना है ब्याज दर:

पोस्ट ऑफिस में 5 साल की रिकरिंग डिपॉजिट (RD) अकाउंट खुलवाने पर आपको 5.8 फीसदी सालाना का ब्याज मिलेगा, ब्याज को तिमाही आधार पर कंपाउंड किया जाएगा।


कितनी है निवेश की राशि:
पोस्ट ऑफिस की 5 साल की रिकरिंग डिपॉजिट में न्यूनतम 100 रुपये प्रति महीने का निवेश करना होगा। व्यक्ति 10 रुपये के मल्टीपल में किसी भी राशि का निवेश कर सकता है। निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं रखी गई है।

कौन खोल सकता है अकाउंट:

डाकघर की इस स्कीम में एक वयस्क, तीन वयस्क तक साथ मिलकर ज्वॉइंट अकाउंट, नाबालिग की ओर से अभिभावक अकाउंट खोल सकता है। इसके अलावा किसी कमजोर दिमाग के व्यक्ति की ओर से अभिभावक या 10 साल से ज्यादा उम्र का कोई भी नाबालिग अपने खुद के नाम में अपना अकाउंट खोल सकता है।
ये हैं स्कीम के फीचर्स:

– अकाउंट को कैश या चेक से खोला जा सकता है. चेक की स्थिति में, जमा की तारीख चेक के क्लीयरेंस की तारीख होनी चाहिए।

– अगर अकाउंट महीने की 15वीं तारीख तक खोला गया है, तो उसके बाद डिपॉजिट अगले महीने की 15 तारीख तक करना होगा।
– अगर अकाउंट 16वें दिन से लेकर महीने के आखिरी वर्किंग डे के बीच खोला गया है, तो उसके बाद डिपॉजिट महीने के आखिरी वर्किंग डे तक करना होगा।

– 12 किस्तों को जमा करने और अकाउंट को एक साल के लिए जारी रखने के बाद, जमाकर्ता अकाउंट में मौजूद बैलेंस की 50 फीसदी तक की राशि पर लोन का फायदा ले सकता है।
– लोन का पुनर्भुगतान एकमुश्त या ईएमआई में करना होगा।
– लोन पर ब्याज 2 फसीदी प्लस आरडी की ब्याज दर का रहेगा।

आरडी अकाउंट को खाता खोलने की तारीख से तीन साल बाद प्रीमैच्योरली बंद किया जा सकता है। इसके लिए संबंधित पोस्ट ऑफिस में ऐप्लीकेशन फॉर्म सब्मिट करना होगा। अगर अकाउंट को मैच्योरिटी से एक दिन पहले भी बंद किया गया है, तो पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दर लागू हो जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो