scriptPost Office की इस Scheme में करें निवेश, मिलेगा FD से ज्यादा ब्याज, जानें कैसे? | Post Office time deposit fd scheme latest interest rates know details | Patrika News

Post Office की इस Scheme में करें निवेश, मिलेगा FD से ज्यादा ब्याज, जानें कैसे?

Published: Sep 11, 2020 03:10:25 pm

Submitted by:

Naveen

-Post Office Schemes: आपके निवेश के लिए ( Best Investment Plan ) पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट योजना ( Post Office Time Deposit Account ) अच्छा ऑप्शन हो सकती है। -क्योंकि, इस स्कीम में आपको फिक्स्ड डिपॉजिट ( FD Scheme ) से ज्यादा रिटर्न मिलेगा -साथी आपको पैसों की सुरक्षा की गारंटी भी मिलेगी।

Post Office time deposit fd scheme latest interest rates know details

Post Office की इस Scheme में करें निवेश, मिलेगा FD से ज्यादा ब्याज, जानें कैसे?

नई दिल्ली।
Post Office Schemes: अगर आप भी निवेश ( Best Investment Plan ) की योजना बना रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट योजना ( Post Office Time Deposit Account ) आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकती है। क्योंकि, इस स्कीम में आपको फिक्स्ड डिपॉजिट ( FD Scheme ) से ज्यादा रिटर्न मिलेगा, साथी आपको पैसों की सुरक्षा की गारंटी भी मिलेगी। बैंक एफडी की ब्याज दरों में कटौती कर रही है, इसलिए पोस्ट ऑफिस की योजनाओं आपको बेहतर रिटर्न मिल सकता है। आइए जानते हैं पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम के बारे में।

Post Office : 100 रुपए के मामूली निवेश से लाखों रुपए बनाने का मौका, जानें कौन-सी है बेस्ट स्कीम

कितना मिलेगा ब्याज
पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में कई सारे फायदे मिलते हैं। अगर आप एक से तीन साल तक एफडी कराते हैं तो आपको 5.5 फीसदी ब्याज मिलेगा, वहीं अगर आप 5 साल तक निवेश करेंगे तो आपको 6.7 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। ये ब्याज की नई दरें हैं जो अप्रैल 2020 में लागू हो गई हैं। ऐसे में पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में 6.7 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा तो 10.74 साल बाद आपका पैसा डबल हो जाएगा। वहीं, एसबीआई में 5.7 फीसदी सालाना ब्याज के हिसाब से 12.63 साल में पैसे डबल होंगे।

कौन खुलवा सकता है अकाउंट
इस स्कीम में कोई भी सिंगल व्यक्ति अपना खाता खुलवा सकता है। इसके अलावा ज्वॉइंट अकाउंट भी खुलवा सकते हैं। वहीं, 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के नाम पर पैरेंट्स अकाउंट खोल सकते हैं। इसे 6 महीने से पहले बंद नहीं किया जा सकता।

PM Vaya Vandana Yojana: हर महीने मिलेगी 10 हजार रुपये की पेंशन, इस सरकारी योजना में करें निवेश

सबसे अच्छी बात है कि 5 साल के निवेश पर आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत टैक्स छूट का फायदा ले सकते हैं। पोस्ट ऑफिस एफडी खाता खुलवाने के लिए न्यूनतम 1000 रुपये जमा करने होते हैं। इसकी कोई अधिकतम सीमा नहीं है। आप डाकघर की किसी भी शाखा में इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। आप एक खाते को दूसरे को आसानी से ट्रांसफर भी कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो