PMMY: इस योजना में सरकार दे रही बिना गारंटी के 10 लाख रुपये का Loan, ऐसे करें आवेदन

-PM Mudra Yojana: अगर आप भी खुद का व्यापार ( Business Opportunity ) शुरू करना चाहते हैं तो आपके पास एक अच्छा मौका है।
-प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ( PMMY ) के तहत कारोबार शुरू करने के लिए आप बिना गारंटी के 10 लाख रुपये का लोन ले सकते हैं।
-आवेदन के 7 से 10 दिन के अंदर आपको लोन मिल जाएगा।
-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Modi ) ने अप्रैल 2015 में मुद्रा योजना की शुरुआत की थी।

By: Naveen

Published: 05 Sep 2020, 03:58 PM IST

नई दिल्ली।
PM Mudra Yojana: अगर आप भी खुद का व्यापार ( Business Opportunity ) शुरू करना चाहते हैं तो मोदी सरकार ( Govt Schemes ) आपके लिए शानदार स्कीम लेकर आई है, जिसका नाम प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ( PMMY ) है। इस योजना के तहत कारोबार शुरू करने के लिए आप बिना गारंटी के 10 लाख रुपये का लोन ले सकते हैं। आवेदन के 7 से 10 दिन के अंदर आपको लोन मिल जाएगा। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( pm modi ) ने अप्रैल 2015 में मुद्रा योजना की शुरुआत की थी।

क्या है प्रधानमंत्री मुद्रा योजना?
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ( Pradhan Mantri Mudra Yojana ) के तहत लोगों को अपना कारोबार शुरू करने के लिए लोन ( Loan ) दिया जाता है। खास बात है कि लोन के लिए आपको किसी गारंटी की ( Loan Without Guarantee ) जरूरत नहीं होती है। इस योजना का मकसद लोगों को स्वरोजगार के प्रति प्रेरित करना है।

Manohar Jyoti Yojana: बिजली बिल कम करने की योजना, सरकार दे रही 15,000 रुपये की सब्सिडी

मिलेगा 10 लाख रुपये का लोन
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के आपको 10 लाख तक का लोन दिया जाता है। इसमें तीन प्रकार के लोन होत हैं। छोटे कारोबारियों के लिए शिशु मुद्रा लोन है, जिसमें 50,000 रुपए तक का लोन लिया जा सकता है। वहीं, किशोर मुद्रा लोन में 50,000 रुपए से 5 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है। वहीं, तरुण मुद्रा लोन में 5 लाख रुपए से 10 लाख रुपए तक का लोन मिलता है।

बिना गारंटी के मिलेगा लोन
पीएम मुद्रा योजना ( PMMY ) की सबसे खास बात है कि इसमें बिना गारंटी के लोन मिलता है। इसके अलावा लोन के लिए कोई प्रोसेसिंग चार्ज भी नहीं लिया जाता है। मुद्रा योजना में लोन चुकाने की अवधि को 5 साल तक बढ़ाया जा सकता है।

Bank से भी ज्यादा Post Office में मिल रहा रिटर्न, जानें Latest Interest Rates

ऐसे करें आवेदन
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत कोई निश्चित ब्याज दर नहीं है। आम तौर पर न्यूनतम ब्याज दर 12% है। मुद्रा योजना के तहत लोन के लिए आपको सरकारी या बैंक की शाखा में आवेदन देना होगा। इसके लिए आपको मकान के मालिकाना हक या किराये के दस्तावेज, काम से जुड़ी जानकारी, आधार, पैन नंबर सहित कई अन्य दस्तावेज देने होंगे।

pm modi
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned