scriptSBI ने जारी किया 100 रुपए का नया बैंगनी नोट, जल्द आपकी जेब में होगा | RBI launch new note of 100 rupees | Patrika News

SBI ने जारी किया 100 रुपए का नया बैंगनी नोट, जल्द आपकी जेब में होगा

locationनई दिल्लीPublished: Sep 02, 2018 07:19:20 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से 100 रुपए के नए नोट की आपूर्ति शुरू कर दी गई है।

100 Rs New Note

लो जी आ गया 100 रुपए का नया नोट, जल्द ही आपके हाथों में होगा

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की ओर से बीते माह घोषणा के बाद 100 रुपए का नया नोट मिलना शुरू हो गया है। आरबीआई की ओर से बैंकों को 100 रुपए के नए नोट की आपूर्ति शुरू कर दी है। बैंकों ने भी 30 अगस्त से 100 रुपए का नया नोट काउंटर से खाताधारकों को देना शुरू कर दिया है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, अभी भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की मुख्य शाखाओं से 100 रुपए का नया ग्राहकों को दिया जा रहा है। धीरे-धीरे अन्य बैंकों को भी नए नोट की आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी। धीरे-धीरे यह ग्राहकों के हाथों में पहुंचेगा।
19 जुलाई को जारी किया था नए नोट का नमूना

भारतीय रिजर्व बैंक ने 19 जुलाई 2018 को 100 रुपए के नए नोट का नमूना जारी किया था। सोशल साइट ट्वीटर पर आरबीआई ने नए नोट के दोनों हिस्सों का नमूना जारी किया था। केंद्रीय बैंक ने 100 रुपए के नए नोट का रंह लैंवेंडर रखा है। 100 रुपए का नया नोट पूरी तरह से स्वदेशी है और पीएम मोदी के गृहराज्य गुजरात से गहरा नाता जुड़ा है। इस नोट की डिजाइनिंग, इसमें इस्तेमाल होने वाला कागज और स्याही को भारत में ही तैयार किया गया है। इसके अलावा इस नोट में शामिल किए गए सुरक्षा फीचर्स भी भारतीय कंपनियों ने ही बनाए हैं।
नोट के पीछे है गुजरात की रानी की बाव

100 रुपए के नए नोट के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात से भी खास नाता जुड़ा है। नोट के पिछले हिस्से में वैश्विक धरोहर में से एक गुजरात की एेतिहासिक रानी की बाव (बावड़ी) की फोटो है। नए नोट का साइज पुराने नोट से छोटा रखा गया है। इसका वजन भी पुराने नोट के मुकाबले कम है। इस नए नोट में सामान्य सुरक्षा फीचर्स के साथ करीब एक दर्जन नए फीचर भी जोड़े गए हैं। इन नए फीचर्स को सिर्फ अल्ट्रवाॅयलेट रोशनी में ही देखा जा सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो