scriptआपके पेंशन को सुरक्षित करने के लिए कदम, एनबीएफसी पर सख्त होगा RBI | RBI may frame strict rules for NBFC | Patrika News

आपके पेंशन को सुरक्षित करने के लिए कदम, एनबीएफसी पर सख्त होगा RBI

locationनई दिल्लीPublished: May 23, 2019 06:38:48 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

पेंशन और भविष्य निधि जैसी लोगों की जमाराशि गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थाओं में भी होती है।
वित्त मंत्रालय केंद्रीय बैंक को दे सकता है निर्देश।
आईएलएंडएफएफ डिफॉल्ट और इसकी बढ़ती संख्या के बाद नकदी के संकट से जूझ रही एनबीएफसी अलग से राहत पैकेज की मांग कर रही है।

RBI

आपके पेंशन को सुरक्षित करने का कदम, एनबीएफसी के लिए सख्त नियम बना सकता है RBI

नई दिल्ली। वित्त मंत्रालय भारतीय रिजर्व बैंक ( rbi ) को पेंशन और भविष्य निधि जैसी लोगों की जमाराशि में गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थाओं ( NBFC ) की पैठ के नियम सख्त बनाने को कह सकता है। वित्त मंत्रालय यह कदम इसलिए उठा सकता है क्योंकि यह वेतनभोगियों की बचत की राशि है, जिसे इन्फ्रास्ट्रक्चर एनबीएफसी जैसे जोखिमों से दूर रखा जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें – अब प्री-ऑर्डर नहीं कर पाएंगे Huawei के 5G Smartphones, ब्रिटिश कंपनी वोडाफोन ने लगाई रोक

आईएलएंडएफएस डिफॉल्ट के बाद नकदी की संकट से जूझ रहे एनबीएफसी

सूत्रों ने बताया कि आईएलएंडएफएफ डिफॉल्ट और इसकी बढ़ती संख्या के बाद नकदी के संकट से जूझ रही एनबीएफसी अलग से राहत पैकेज की मांग कर रही है, लेकिन इस संबंध में कोई भी फैसला लेने के लिए विस्तृत ब्योरे की आवश्यकता है। वित्त मंत्रालय के अनुसार, हालांकि एनबीएफसी प्रमुख वित्त प्रदाता हैं, लेकिन वर्तमान में वे घाटे में हैं। सूत्रों ने कहा, “उनके लिए धन का स्रोत बाजार है न कि लोग। उनकी नकदी की आवश्यकताओं के लिए विस्तृत विवरण की दरकार है और आरबीआई इसकी जांच करेगा।”

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो