scriptGovernment Securities बेचकर सरकार की 30,000 करोड़ रुपए की कमाई कराएगा RBI | RBI Sell 3 Govt Securities on coming friday for GOI | Patrika News

Government Securities बेचकर सरकार की 30,000 करोड़ रुपए की कमाई कराएगा RBI

locationनई दिल्लीPublished: Aug 18, 2020 10:34:06 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

Government of India ने 30,000 करोड़ रुपए की तीन डेटेड सिक्योरिटीज के बिक्री की घोषणा की
सिक्योरिटी में 2,000 करोड़ रुपए का Additional Subscription बरकरार रखने का होगा ऑप्शन

Reserve bank of India

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ( Reseve Bank of India ) के जरिए अपनी डेट सिक्योरिटीज ( Debt Securities ) को बेचने का प्लान भारत सरकार ( Government of India ) बना चुकी है। इसके लिए आरबीआई ( rbi ) ने 30000 करोड़ रुपए की तीन सरकारी प्रतिभूतियों को बेचने का ऐलान कर दिया है। जिन्हें मुंबई कार्यालय के माध्यम से सेल किया जाएगा। आरबीआई की ओर से आए बयान के अनुसार सरकार की ओर से तीन डेटेड सिक्योरिटीज को बेचने की घोषणा की है। बैंक की ओर से यह भी कहा गया है कि सरकार के पास हर सिक्योरिटी में 2,000 करोड़ रुपए का एडिशनल सब्सक्रिप्शन बरकरार रखने का भी ऑप्शन होगा।

किस दिन लगेगी बोली
रिजर्व बैंक द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार नीलामी के लिए कंप्टीटिव और नॉन-कंप्टीटिव बोली 21 अगस्त को इलेक्ट्रॉनिक फॉर्मेट में आरबीआई कोर बैंकिंग सॉल्यूशन ई-कुबेर में जमा होना जरूरी है। जिसके रिजल्ट 21 अगस्त को ही घोषित कर दिए जाएंगे। बोली में सफलता हासिल करने वालों को 24 अगस्त को भुगतान होगा। बैंक के अनुसार यह नीलामी मल्टीपल प्राइस-बेस्ड ऑक्शन के तहत होगी। स्टॉक्स 10000 रुपए की न्यूनतम राशि के लिए जारी किए जााएंगे।

यह भी पढ़ेंः- तीन दिन में Petrol Price में करीब 50 पैसे प्रति लीटर का इजाफा, जानिए आज कितने बढ़े दाम

खुदरा निवेशकों को चांस
इस ऑक्शन का मुख्य उद्देश्य सरकारी सिक्योरिटीज के लिए निवेशकों के आधार में विविधता लाना है। सरकारी सिक्योरिटीज के मार्केट में खुदरा निवेशकों को बढ़ावा देने के लिए कई उपाय किए गए है। वर्ष 2016-17 के आम बजट में की गई घोषणा के अनुसार आरबीआई स्टॉक एक्सचेंजेज के जरिए प्राइमरी मार्केट्स में रिटेल पार्टिसिपेशन को बढ़ावा देगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो