Rental Housing Complexes Scheme : इस स्कीम से कम किराए पर मिलेगा घर, खाने की भी दिक्कत होगी दूर

  • Affordable Rental Housing Complexes Scheme : लॉकडाउन के दौरान शहरों में दूसरे राज्यों से आए काम करने वालों को कम बजट में रहने की सुविधा उपलब्ध कराएगी सरकार
  • वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत किसी भी राज्य में ले सकेंगे अनाज, नवंबर तक फ्री मिलेगा राशन

By: Soma Roy

Published: 10 Sep 2020, 02:02 PM IST

नई दिल्ली। लॉकडाउन (Lockdown) के चलते काफी श्रमिक बेरोजगार हो गए हैं। रेहड़ी-पटरी वालों का भी रोजगार ठप हो गया है। ऐसे में ज्यादातर लोग अपने गांव लौट गए थे। मगर अनलॉक के बाद से वे दोबारा काम के सिलसिले में शहरों का रुख कर रहे हैं। मगर ऐसे मुश्किल दौर में वे रहें कहां ये सबसे बड़ी चुनौती है। इसी समस्या को दूर करने के लिए मोदी सरकार (Modi Government) ने अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्सेज स्कीम (Affordable Rental Housing Complexes Scheme) शुरू की है। जिसमें गरीब तबके के लोगों को सस्ते किराये पर आवास की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। इतना ही नहीं उन्हें मुफ्त राशन भी दिया जाएगा।

आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत सरकार ने इस स्कीम का ऐलान किया था। इस स्कीम के तहत शहरी क्षेत्रों में गरीबों और मजदूरों को उनके कार्यक्षेत्रों के आस-पास कम बजट में रहने के लिए घर उपलब्ध कराए जाएंगे। इससे उनका आने-जाने में खर्च होने वाला किराया बचेगा। लोगों को कम किराए में घर मिल सके इसके लिए केंद्र सरकार की फंडिंग से तैयार किए गए खाली आवासीय परिसरों को इसके लिए तैयार किया जा रहा है। इनके लिए 25 साल का कंसेशन अग्रीमेंट भी तैयार किया जाएगा।

रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्सेज स्कीम में गरीबों को किराए के घर में रहने के दौरान बिजली-पानी समेत अन्य मूलभूत जरूरतों के लिए दिक्कत न हो इसकी भी व्यवस्था की जा रही है। तभी सरकार की ओर से 24 घंटे पानी की सुविधा दिए जाने, सीवर, सैनिटेशन, रोड और अन्य कार्यों को दुरुस्त किया जा रहा है। इससे करीब 3.5 लाख मजदूरों को फायदा मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत आप देश के किसी भी कोने में रहकर उस राज्य में राशन ले सकते हैं। कोरोना काल में इस स्कीम को गरीब कल्याण योजना से जोड़ा गया है। इसलिए 80 करोड़ राशन कार्डधारकों को नवंबर तक फ्री में अनाज मिल सकेगा।

Show More
Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned