SBI e-Mudra : छोटे कारोबारियों के लिए व्यापार शुरू करना होगा आसान, मिलेगा 1 लाख तक का लोन

  • SBI e-Mudra: एसबीआई की ओर से उपलब्ध कराए गए लोन से मशीन की खरीदारी एवं व्यापार के विस्तार में मदद मिलेगी
  • इस स्कीम में 50 हजार तक का भी लोन लिया जा सकता है, इसके लिए डॉक्यूमेंट्स की जरूरत नहीं होगी

By: Soma Roy

Published: 23 Oct 2020, 12:03 PM IST

नई दिल्ली। छोटे एवं मध्यम वर्गीय व्यापारियों को बिजनेस (Loan For Small Business) की शुरुआत में आने वाली आर्थिक दिक्कतों का अब सामना नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि SBI e-Mudra के जरिए आप एक लाख तक का अधिकतम लोन पा सकते हैं। इससे आप आधुनिकीकरण, मशीनरी खरीदना, व्यवसाय विस्तार और अन्य जरूरत की चीजों पर खर्च कर सकेंगे। इस स्कीम की खास बात यह है कि इसके लिए आपको बहुत ही कम प्रोसेसिंग फीस चुकानी होगी। साथ ही लोन भी सस्ते दर पर उपलब्ध कराया जाएगा।

स्कीम की एक और खासियत यह है कि आप इसमें बिना किसी डॉक्यूमेंट्स के झंझट के 50 हजार रुपए तक का भी लोन ले सकते हैं। इसके लिए आपको बैंक तक जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। आप घर बैठे इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। लोन लेने के लिए आवेदक का एक लघु उद्यमी होना जरूरी है। साथ ही उसका SBI में कम से कम 6 महीने पुराना का चालू या बचत खाता होना चाहिए।

क्या है ई-मुद्रा लोन
ई-मुद्रा लोन का मतलब है माइक्र यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी। इसके तहत बैंक के जरिए माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइज (एमएसएमई) वर्ग के लोगों को सस्ते ब्याज दर पर लोन उपलब्ध कराया जाता है। अगर आपका एसबीआई में सेविंग या करेंट अकाउंट है तो आप इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। इसमें 50 हजार रुपए तक के लोन के लिए डॉक्यूमेंट्स की भी जरूरत नहीं पड़ती है। क्योंकि बैंक रिकॉर्ड में दर्ज आपके दस्तावेजों के आधार पर लोन पास किया जाता है। आवेदन के लिए आप घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

लोन से जुड़ी जरूरी बातें
1.एसबीाई के ई-मुद्रा लोन में आवेदन करने के लिए आपका एक छोटा उद्यमी होना जरूरी है। साथ ही एसबीआई में आपका सेविंग या करेंट अकाउंट होना चाहिए। जो कम से कम छह माह पुराना हो।

2.लोन अधिकतम पांच साल के लिए ले सकते है।। इसमें आपको 50 हजार रुपए का लोन घर बैठे मिल जाएगा। इसमें अधिकतम आप एक लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं हालांकि इसके लिए आपको ब्रांच जाना पड़ेगा।

3.ई-मुद्रा पोर्टल पर जाकर आप लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। बैंक की ओर से लोन पास होने पर आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा।

लोन लेने की प्रक्रिया
अगर आप एक लाख तक का लोन लेना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी ब्रांच शाखा में संपर्क करना होगा। यहां आपको अपने एसबीआई सेविंग अकाउंट या करेंट अकाउंट नंबर, ब्रांच की डीटेल, पासबुक, आप जो भी व्यवसाय या कारोबार चलाते हैं उसका प्रमाण-पत्र, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, जीएसटीएन नंबर और इंडस्ट्री आधार नंबर या दुकान या यूनिट का प्रमाण-पत्र आदि की फोटोकॉपी जमा करनी होगी। साथ ही ई-मुद्रा लोन से संबंधित फॉर्म भरना पड़ेगा।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned