scriptSBI Gold Monetization Scheme: इस स्कीम से खुलेंगे कमाई और बचत दोनों के रास्ते | SBI Revamped Gold Monetization Scheme can earn from gold kept at home | Patrika News

SBI Gold Monetization Scheme: इस स्कीम से खुलेंगे कमाई और बचत दोनों के रास्ते

locationनई दिल्लीPublished: Nov 16, 2019 02:44:13 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

इस स्कीम के तीन तरह के खुलवा सकते हैं अकाउंट
मीडियम और लांग टर्म में 3 और 5 साल का है लॉक इन पीरियड
2.25 से लेकर 250 फीसदी तक मिलेगा सालाना ब्याज
सोने की इस स्कीम से मिलेगा इनकम टैक्स में भी फायदा

पढ़ लें अक्टूबर से लागू होने वाले SBI के नए नियम, ATM से नकद निकासी पर देना होगा शुल्क

पढ़ लें अक्टूबर से लागू होने वाले SBI के नए नियम, ATM से नकद निकासी पर देना होगा शुल्क

नई दिल्ली। वैसे देश में कई गोल्ड सेविंग स्कीम ( gold saving scheme ) है। 2015 में मोदी सरकार ( Modi Govt ) ने भी गोल्ड मॉनेटाइजेशन स्कीम ( Gold Monetization Scheme ) शुरू की थी। जिसे देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( State Bank Of India ) ने बदलाव के साथ दोबारा से शुरू किया है। एसबीआई गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम के फायदे ( gold monetization scheme benefits ) भी गिनाए हैं। जिसमें देश की जनता अपने घर के रखे सोने से साल में हजारों रुपए भी कमा सकते हैं। गोल्ड मॉनेटाइजेशन विशेषताएं ( SBI Gold Monetization Scheme Features ) भी बताई हैं। वहीं इस स्वर्ण मुद्रीकरण योजना के तहत आपको भी कितना ब्याज मिलेगा इसके बारे में भी जानकारी दी गई है। आइए आपको भी बताते हैं कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की इस स्कीम के बारे में…

यह भी पढ़ेंः- दो महीने में सोने के दाम में 1900 रुपए की गिरावट, चांदी 6000 रुपए लुढ़की

एसबीआई गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम की विशेषताएं
वैसे तो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम में कितना भी सोना जमा करा सकते हैं। उसके बारे में अपको भी पूरी जानकारी भी देनी होगी। लेकिन अगर आप भी इस योजना में शामिल होना चाहते हैं तो आपको कम से भी कम 30 ग्राम सोना आपके पास होना चाहिए। इससे कम सोने में आप इस स्कीमत का फायदा नहीं ले पाएंगे। वहीं इस स्कीम के तहत आप तीन तरह अकाउंट खुलवा सकते हैं। एक शॉर्ट टर्म, दूसरा मीडियम टर्म और तीसरा लांग टर्म शामिल हैं। तीनों पर आपको सालाना अलग-अलग ब्याज और फायदे दिए जाएंगे।

sbi_gold.jpeg

शॉर्ट टर्म बैंक डिपोजिट
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम के तहत शॉर्ट टर्म बैंक डिपोजिट भी खोला जा सकता है। यह अकाउंट मात्र 3 सालों के लिए होता है। स्टेट बैंक आपको इसमें आकर्षक ब्याज दर भी दे रहा है। इसमें ब्याज दर कितना होगा अभी इसके बारे में बैंक ने कोई जानकारी नहीं दी है। ब्याज को सोने में दर्शाया जाएगा और 1 वर्ष के लॉक इन पीरियड के बाद उस वक्त के सोने की कीमत के बराबर रुपए का भुगतान जाएगा।

यह भी पढ़ेंः- साप्ताहिक समीक्षा: उतार-चढ़ाव के बीच मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ सेंसेक्स

मीडियम और लांग टर्म डिपोजिट
एसबीआई गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम के मीडियम टर्म बैंक डिपोजिट 5 से 7 सालों के लिए हैं। जबकि लांग टर्म डिपोजिट स्कीम 12 से 15 सालों के लिए है। मीडियम टर्म में आपको सालाना 2.25 फीसदी का ब्याज दर के हिसाब से ब्याज दिया जाएगा। जबकि लांग टर्म में आपको 2.50 फीसदी का सालाना ब्याज दिया जाएगा। आपको सालाना ब्याज दर डिपोजिट के दौरान जितने रुपए का सोना जमा कराया होगा उसी के हिसाब से मिलेगा। मीडियम टर्म में लॉक इन पीरियड 3 साल और लांग टर्म के लिए लॉक इन पीरियड 5 रखा गया है। इस स्कीम के तहत अगर आप अपना अकाउंट बंद कराना चाहते हैं तो वो भी आपके पास ऑप्शन मौजूद है।

यह भी पढ़ेंः- आसमान की ओर ताकता पेट्रोल का दाम, डीजल की कीमत पर ब्रेक

एसबीआई गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम के फायदे
– आपको हर साल अच्छा खासा ब्याज मिलेगा।
– आपका सोना पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा।
– किसी तरह का स्टोरेज कॉस्ट नहीं लिया जाएगा।
– शुद्धता और मात्रा का एक साथ मूल्यांकन होगा।
– कैपिटल गेन टैक्स, वेल्थ टैक्स और इनकम टैक्स में आपको फायदा होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो