script21 साल की उम्र में बेटी को मिलेंगे 21 लाख रुपये, सिर्फ 250 रुपये में खोलें SSY Account | sukanya samriddhi yojana ssy account open with 250 rs know details | Patrika News

21 साल की उम्र में बेटी को मिलेंगे 21 लाख रुपये, सिर्फ 250 रुपये में खोलें SSY Account

locationनई दिल्लीPublished: Sep 22, 2020 04:37:39 pm

Submitted by:

Naveen

-Sukanya Samriddhi Yojana: बेटी के जन्म के साथ ही माता-पिता को उसके भविष्य की फिक्र होने लगती है। -इसलिए वह उसके नाम से ( Scheme for girls ) बचत करना शुरू कर देते हैं। -सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना ( SSY Account ) की शुरुआत की, ताकि माता-पिता को बेटी की पढ़ाई और उसकी शादी के लिए चिंतित ना होना पड़े।-सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana Apply ) में आप न्यूनतम 250 रुपये से खाता खोल सकते हैं।

sukanya samriddhi yojana ssy account open with 250 rs know details

21 साल की उम्र में बेटी को मिलेंगे 21 लाख रुपये, सिर्फ 250 रुपये में खोलें SSY Account

नई दिल्ली।
Sukanya Samriddhi Yojana: बेटी के जन्म के साथ ही माता-पिता को उसके भविष्य की फिक्र होने लगती है। इसलिए वह उसके नाम से ( Scheme for girls ) बचत करना शुरू कर देते हैं। मोदी सरकार ने बेटियों के लिए कई तरह की योजनाएं चला रखी है। सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना ( SSY Account ) की शुरुआत की, ताकि माता-पिता को बेटी की पढ़ाई और उसकी शादी के लिए चिंतित ना होना पड़े। सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana Apply ) में आप न्यूनतम 250 रुपये से खाता खोल सकते हैं। हालांकि, इस योजना का लाभ केवल उन्हीं को मिलेगा, जिनकी बेटी की उम्र 10 साल से ज्यादा नहीं है।

Post Office की शानदार योजना, पति-पत्नी को मिलेंगे 59,400 रुपये, ऐसे उठाएं फायदा

सुकन्या समृद्धि योजना के फायदे
सुकन्या समृद्धि योजना में फिलहाल 7.6 फीसदी की दर से सालाना ब्याज मिल रहा है। इस योजना में निवेश करने पर बेटी के 21 साल की उम्र में एक मोटी रकम मिलती है। खास बात है कि योजना में अधिकतम जमा करके मैच्योरिटी पर करीब 64 लाख की राशि प्राप्त की जा सकती है, जो बेटी के भविष्य में काम में ली जा सकती है। पोस्ट ऑफिस की योजना होने के कारण निवेश का पैसा भी पूरी तरह सुरक्षित रहता है।

7.6 फीसदी दर से मिलता है ब्याज
पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने पर 7.6 फीसदी दर के हिसाब से सालाना ब्याज दिया जाता है। इस योजना के माता-पिता को केवल 14 साल तक निवेश करना होता है। इसके बाद 21 साल होने पर मैच्योरिटी मिल जाती है। 14 साल के बाद क्लोजिंग राशि पर 7.6 फीसदी सालाना के हिसाब से ब्याज मिलेगा।

न्यूनतम 250 रुपये का निवेश
सुकन्या समृद्धि योजना में न्यूनतम 250 रुपये निवेश से शुरुआत की जा सकती है। इसमें अधिकतम 1.50 लाख रुपये जमा करा सकते हैं। इस स्कीम का लाभ लेने के लिए लड़की की उम्र 10 साल से कम होनी चाहिए। इस योजना में ब्याज दर को तिमाही रिवाइज किया जाता है। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 3 बेटियों तक अकाउंट खुलवाया जा सकता है। इस योजना में आपको आयकर कानून की धारा 80C के तहत टैक्स छूट भी मिलती है।

21 साल में मिलेंगे 21.21 लाख रुपये
अगर आप बेटी के नाम पर उसकी 1 साल की उम्र में अकाउंट खोलते हैं और हर साल 50,000 रुपये जमा करते हैं, तो ब्याज दर 7.6 फीसदी से अकाउंट पूरा होने पर आपकी बेटी को करीब 21.21 लाख रुपये मिलेंगे।

अगर Fixed Deposit पर चाहते हैं 8.4% का ब्याज तो यहां करें निवेश, ये है पूरी Details

कैसे खुलवा सकते हैं खाता?
सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाने के लिए नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाना होगा। यहां बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट, माता-पिता का आधार कार्ड, तीन फोटो और कम से कम 250 रुपये जमा कराने होंगे। इसके बाद आपका खाता खुल जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो