script6 लाख रुपए की कमाई पर नहीं देना होगा टैक्स, सरकार बदलने जा रही है नियम! | Tax will not be paid on 6 lakh, Govt is Going to change the rules | Patrika News

6 लाख रुपए की कमाई पर नहीं देना होगा टैक्स, सरकार बदलने जा रही है नियम!

Published: Sep 03, 2019 03:20:26 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

डायरेक्ट टैक्स कोड पर इनकम टैक्स टास्क फोर्स ने की सिफारिश
मौजूदा समय पर 5 लाख रुपए की सालाना टैक्सेबल पर है छूट

income_tax.jpg
नई दिल्ली। देश के करोड़ों के लोगों के लिए खुशखबरी आने वाली है। अगर आप सालाना 6 लाख रुपए कमाते हैं तो आपको भी एक भी रुपया टैक्स के लिए नहीं देना होगा। इसके लिए सरकार के पास डायरेक्टर टैक्स की टास्क फोर्स की ओर से सिफारिश भेजी गई है। अगर सरकार सिफारिशों को मान लेती है तो आपको 6 लाख रुपए तक की टैक्सेबल इनकम पर कोई टैक्स नहीं देना होगा। आपको बता दें कि इस समय 5 लाख रुपए की टैक्सेबल कमाई पर इनकम टैक्स नहीं देना पड़ता है।
यह भी पढ़ेंः- अमरीका और चीन के ट्रेड वॉर से बढ़ा भारत में शादियों का खर्च

जानकारी के अनुसार फाइनेंस मिनिस्ट्री को डायरेक्ट टैक्स कोड पर अपनी रिपोर्ट सौंपी है। रिपोर्ट में टास्क फोर्स ने 5 लाख की इनकम पर कोई टैक्स ना लगाने को एक बेहतर नीति बताया है। टास्क फोर्स ने कहा है कि जिस तरह का माहौल है बेहतर होगा कि टैक्सेबल इनकम पर इस छूट को 6 लाख रुपए कर दी जाए।

यह भी पढ़ेंः- ऑटो सेक्टर बेहाल, लेकिन इस ऑटो कंपनी ने निवेशकों को किया मालामाल

जानकारों की मानें तो अगर किसी व्यक्ति की इनकम 8 से 10 लाख रुपए की आमदनी होती है। उसके बाद इनकम टैक्स निवेश छूट के तहत निवेश करता है और उसकी टैक्सेबल इनकम 6 लाख रुपए तक आ जाती है तो 6 लाख रुपए पर इनकम टैक्स देय होता है तो उसे कोई टैक्स नहीं देना पड़ेगा।

यह भी पढ़ेंः- खत्म नहीं हुआ है ‘महाराजा’ का शाही ठाट, एअर इंडिया ने नंबर एक विमान कंपनी का ठोका दावा

वहीं दूसरी स्थिति में यह टैक्सेबल इनकम 6 लाख रुपए से ज्यादा की बनती है तो फिर तय टैक्स स्लैब के तहत इनकम टैक्स चुकाना होगा। सूत्रों की मानें तो टास्क फोर्स का कहना है कि सरकार को इनकम टैक्स कलेक्शन बढ़ाने के साथ निवेश भी बढ़ाने की जरूरत है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो