ITR फाइलिंग में हुई 40 फीसदी तक बढ़ोतरी

ITR फाइलिंग में हुई 40 फीसदी तक बढ़ोतरी

Manish Ranjan | Updated: 31 Aug 2018, 12:50:58 PM (IST) फाइनेंस

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से जारी आंकड़ो के मुताबिक इनकम टैक्स रिटर्न की ई-फाइलिंग में जोरदार वृद्धि दर्ज की गयी है।

नई दिल्ली। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से जारी आंकड़ो के मुताबिक इनकम टैक्स रिटर्न की ई-फाइलिंग में जोरदार वृद्धि दर्ज की गयी है। इस साल 26 अगस्त तक आईटीआर की ई-फाइलिंग 40 फीसदी तक बढ़ी है। आयकर विभाग के आंकड़ों के हिसाब से 26 अगस्त 2018 तक 4.37 करोड़ रिटर्न ऑनलाइन फाइल किये गए। जबकि वित्त वर्ष वित्त वर्ष 2016-17 में आईटीआर की ई-फाइलिंग का यह आंकड़ा 3.10 करोड़ पर था।

रिटर्न की ई-फाइलिंग में हुई जोरदार वृद्धि
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के एक अधिकारी ने बताया कि 4.37 करोड़ रिटर्न्स में से 2.49 करोड़ प्रोसेस हो चुके हैं। आईटीआर की आखिरी तारीख 31 अगस्त यानी की आज है। वहीं और संख्या में इजाफे की संभावना है। सभी कैटिगरी में वृद्धि हुई है, 50 लाख से 1 करोड़ रुपये की आमदनी वाली श्रेणी में रिटर्न फाइल में विशेष तेजी आई है। हलांकि अधिकारी ने आगे बताया कि रिफंड में 33 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। 26 अगस्त तक 88,998 करोड़ रुपये रिफंड हुए हैं। जबक‍ि पिछले साल समान अवधि में यह 66,782 करोड़ रुपये था।

सरकार ने आगे बढ़ाई तारीख
रिटर्न में बढ़ोतरी के कारण सरकार को ज्यादा आय होगी। अगर पिछले साल के मुकाबले इस 40 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो मौजूदा साल में 2 करोड़ से भा ज्यादा नए करदाता ने अपना रिटर्न फाइल किया हैं। इसमें से अगर 25 फीसदी लोग भी हर महीने 5000 रुपए का टैक्स देते हैं तो सरकार को 30 हजार करोड़ रुपए अतिरिक्त मिल सकते हैं। इसमें से 75 फीसदी करदाता जीरो इनकम का रिटर्न फाइल करेंगे तो भी इतना फायदा हो सकता है। सरकार ने इस साल इनकम टैक्स रिटर्न भरने की तारीख 1 महीना बढ़ाकर 31 अगस्त की है। पहले टैक्स रिटर्न भरने की तारीख 31 जुलाई थी। इसी कारण इस साल टैक्स भरने वालों की संख्या बढ़ी है। इनकम टैक्स भरने की तारीख केरल के लोगों के लिए 15 दिन बढ़ाकर 15 सितंबर कर दी गई है।

यह भी पढ़ें -

बाबा के चक्कर में फंसे देश के दिग्गज कारोबारी गंवा दिए 2600 करोड़ रुपए

 

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned