script

PNB ग्राहक ₹250 में ले सकते हैं ₹15 लाख तक का फायदा, जानिए कैसे?

locationनई दिल्लीPublished: Oct 22, 2021 04:41:15 pm

Submitted by:

Arsh Verma

अगर आप भी पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक हैं तो आपके लिए काम की खबर हो सकती है। PNB ग्राहक अपनी बेटियों के भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए पीएनबी की सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ ले सकते है। जानिए क्या है ये योजना और इसके फायदे।

pnb.jpg

PNB ग्राहक ₹250 में ले सकते हैं ₹15 लाख तक का फायदा, जानिए कैसे?

नई दिल्ली. आगर आप भी पीएनबी के ग्राहक हैं तो ये योजना आपके लिए बेहद फायदेमंद की हो सकती है। इस योजना का नाम सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) है। यह योजना प्रधान मंत्री मोदी द्वारा 2015 में शुरू की गई थी। यह योजना बेटियों के परिवार वालों को उनके शिक्षा से लेकर शादी तक के लिए पैसे जुटाने में मदद करती है। इस योजना के तहत अगर आपकी बेटी की उम्र 10 साल से कम की है तो आप कभी सुकन्या समृद्धि खाता खुलवा सकते हैं।
इस योजना में माता पिता या गार्जियन एक बेटी के नाम पर केवल एक अकाउंट खोल सकते हैं और दो अलग-अलग बेटियों के नाम पर अधिकतम दो अकाउंट खोल सकते हैं।

कितना करना होता है डिपॉजिट:
इसमें मिनिमम डिपॉजिट 250 रुपये करना होता है। इसके अलावा अधिकतम आप 1,50,000 रुपये तक का डिपॉजिट कर सकते हैं। इस खाते को खुलवाने से आपको बेटी की पढ़ाई और आगे होने वाले खर्च से काफी राहत मिल जाती है।

जानिए कितना मिलेगा ब्याज:

अभी एसएसवाई (Sukanya Samriddhi Account) में 7.6 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा था जो इनकम टैक्स छूट के साथ है।


मेच्योरिटी पर मिलेंगे 15 लाख से ज्यादा:
बता दें अगर आप इस स्कीम में हर महीने 3000 रुपये का निवेश करते हैं यानी सालाना 36000 रुपये लगाने पर 14 साल बाद 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से आपको 9,11,574 रुपये मिलेंगे। 21 साल बाद मेच्योरिटी पर यह रकम करीब 15,22,221 रुपये होगी।

कहां खुलवा सकते हैं खाता:

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत इस अकाउंट को आप किसी पोस्ट ऑफिस या कामर्शियल बैंक की अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है।


देने होंगे ये डॉक्यूमेंट्स:
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए आपको फॉर्म के साथ पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपनी बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट भी जमा कराना होगा। इसके अलावा बच्ची और माता पिता का पहचान पत्र (पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट) और जहां रह रहे हों उसका प्रमाण पत्र (पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, पानी का बिल) जमा कराना होगा।
यदि हर साल न्यूनतम 250 रुपये जमा नहीं किये जाते हैं, तो अकाउंट बंद हो जाएगा और उस वर्ष के लिए जमा राशि के लिए आवश्यक न्यूनतम राशि के साथ 50 रुपये प्रति वर्ष की पेनल्टी के साथ रिवाईव किया जा सकता है। अकाउंट खोलने से 15 साल बाद तक रिएक्टिवेशन हो सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो