scriptदलित समाज के लोगों की हत्या के बाद सड़कों पर निकले थे पूर्व प्रधानमंत्री, कांग्रेस सरकार में मच गई थी खलबली | Atal ji walked out on the streets after killing people of Jatav societ | Patrika News
फिरोजाबाद

दलित समाज के लोगों की हत्या के बाद सड़कों पर निकले थे पूर्व प्रधानमंत्री, कांग्रेस सरकार में मच गई थी खलबली

— 80 के दशक में दिहुली से साढूपुर तक निकाली गई थी पदयात्रा, जब मैनपुरी हुआ करता था जिला

फिरोजाबादAug 17, 2018 / 08:56 am

अमित शर्मा

Atal jee

Atal jee

फिरोजाबाद। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी वैसे तो देश—विदेश में गए लेकिन उनकी यादें सुहागनगरी में भी सुरक्षित हैं। दलितों की हत्याओं के विरोध में अटल जी ने यहांं पदयात्रा निकाली थी। उनकी पदयात्रा में तमाम भाजपा नेता और शहरवासी एकत्रित हुए थे। उन्होंने पदयात्रा निकालकर तत्कालीन कांग्रेस सरकार को भी हिला दिया था।

80 के दशक की है घटना
नवंबर 1981 में दिहुली (तब के मैनपुरी जिले के गांव) में जाटव समाज के लोगों की सामूहिक हत्या हुई थी। लगभग दो दर्जन लोगों को मौत के घाट उतार दिया गया था। तत्कालीन प्रधानमंत्री से लेकर राजनीति के बड़े चेहरे दिहुली पहुंचे थे। दिल दहलाने वाली घटना के बाद फिरोजाबाद के साढ़ूपुर में भी ऐसी ही घटना घटी। यहां भी सामूहिक हत्या हुई। ऐसे में भाजपा के तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष अटल बिहारी वाजपेयी जनवरी 1982 में पदयात्रा पर निकले। उस वक्त उन्हें अतिसार की बीमारी थी, ऐसे में डॉक्टर ने हर आधे घंटे बाद सेब एवं दूध लेने की सलाह दी थी।
स्वयंसेेवकों को लगाया था देखभाल में
शिकोहाबाद के कुछ स्वयंसेवकों की विशेष ड्यूटी उनकी देखभाल के लिए लगाई गई। संघ के कार्यकर्ता सुमन प्रकाश मिश्रा, हरेंद्र यादव, दीपक अग्रवाल एवं मुकुल माहेश्वरी पूरी यात्रा के दौरान उनके साथ रहे। यात्रा के दौरान अटल जी ने ग्रामीणों से संवाद भी किया। दिहुली से शुरू हुई यात्रा का पहला पड़ाव जाजूमई इंटर कॉलेज में पड़ा तो दूसरा पड़ाव मक्खनपुर में डॉ. सतीश गुप्ता के यहां।
यात्रा में थे सैकड़ों लोग
यात्रा में उनके साथ करीब 200 लोग शामिल होते थे। दोपहर का भोजन राह में पड़ने वाले गांवों के ग्रामीणों द्वारा दिए जाने वाले खाने एवं मठा-दूध पर निर्भर रहता तो शाम को जहां विश्राम होता, वहां पर सबके लिए बनने वाले भोजन को ही अटलजी भी ग्रहण करते।
आपात कालीन बैठक के चलते छोड़नी पड़ी यात्रा
पदयात्रा के दौरान एक इमरजेंसी बैठक दिल्ली में बुलाई गई। उस वक्त यात्रा जाजूमई से निकलकर खैरगढ़ पहुंच चुकी थी। ऐसे में उन्होंने कार्यकर्ताओं को हौसला देते हुए कहा कि वह यात्रा जारी रखें, बैठक के बाद वह सीधे यहीं लौटेंगे। वह खैरगढ़ से दिल्ली के लिए रवाना हो गए। तब यात्रा का नेतृत्व दलित नेता सूरजभान (बाद में यूपी के राज्यपाल रहे) ने किया। यात्रा खैरगढ़ से मक्खनपुर तक पहुंची। यहां डॉ. सतीश गुप्ता के घर पर रात्रि विश्राम हुआ, सुबह यात्रा शुरू होने पर वाजपेयी पुन: यहां पहुंच गए तथा अपने नेतृत्व में यात्रा को साढ़ूपुर लेकर पहुंचे।
थर्मस में रखकर चलते थे ठंडा दूध
डॉक्टर ने अटलजी को हर आधे घंटे बाद दूध एवं सेब की सलाह दी थी। उस वक्त उनकी व्यवस्था में लगे हुए सुमन प्रकाश मिश्रा बताते हैं कि दो से तीन थर्मस में दूध मंगाते थे। सर्दी के दिन थे लिहाजा ठंडे दूध के जल्दी गर्म होने की उम्मीद भी नहीं थी लेकिन यात्रा के दौरान उन्हें बार-बार याद दिलाना पड़ता। कई बार तो काफी जिद करने के बाद भी वह सिर्फ आधा कप दूध पीते थे तथा फिर से यात्रा को निकल पड़ते।

Hindi News/ Firozabad / दलित समाज के लोगों की हत्या के बाद सड़कों पर निकले थे पूर्व प्रधानमंत्री, कांग्रेस सरकार में मच गई थी खलबली

ट्रेंडिंग वीडियो