लोकसभा और विधानसभा चुनाव की तर्ज पर कोरोना वैक्सीन के लिए अब घर—घर पहुंचेगी 'बुलावा पर्ची'

— फिरोजाबाद में स्वास्थ्य विभाग ने तैयार की योजना, शहर और गांव में भेजी जाएंगी बुलावा पर्ची।

By: arun rawat

Updated: 18 Jun 2021, 11:38 AM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
फिरोजाबाद। उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में स्वास्थ्य विभाग अब घर—घर तक कोरोना वैक्सीन लगवाने की व्यवस्था कर रहा है। लोकसभा और विधानसभा चुनाव की तर्ज पर विभाग अब घर—घर 'बुलावा पर्ची' भेजेगा। इसका उद्देश्य प्रत्येक व्यक्ति का कोरोना वैक्सीनेशन कराया जाना है। इसके लिए टीम गठन का काम शुरू कर दिया गया है।
यह भी पढ़ें—

पत्रकार के सवाल पूछने पर जांच करने आए नायब तहसीलदार भड़के, लात मारकर हड़काया

सीएमओ ने दी जानकारी
फिरोजाबाद सीएमओ डॉ. नीता कुलश्रेष्ठ ने बताया कि जिले के लोगों को कोरोना से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग वृहद स्तर पर अभियान शुरू करेगा। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए विकास खंड और शहरी क्षेत्र में शहरी निकाय को इकाई के रूप में लेकर कार्य योजना तैयार करनी है। इन इकाइयों को क्लस्टर्स में इस तरह से विभाजित किया गया है कि एक माह के अन्दर टीकाकरण टीमें सभी क्लस्टर्स में पहुंच जाएं। प्रत्येक क्लस्टर के लिए टीकाकरण की तिथियों एवं स्थान पूर्व से ही घोषित कर दिए जाएंगे।
यह भी पढ़ें—

साधु भेष में आया चोर मंदिर के दानपात्र को कर गया साफ, अब सीसीटीवी खंगाल रही पुलिस


तत्काल होंगे रजिस्ट्रेशन
इन सभी स्थलों पर वहीं पर रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा होगी और घर के नजदीक ही केंद्र बनाकर टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए उपयुक्त भवनों, पंचायत घर, विद्यालय भवन या अन्य परिसर का उपयोग किया जायेगा। क्लस्टर के विभाजन में मतदाता सूची भी सहायक होगी। उसी के मुताबिक़ आशा के माध्यम से लोगों के घरों पर “बुलावा पर्ची” दी जायेगी, जिस प्रकार लोकसभा और विधानसभा चुनावों में मतदाताओं के घर भेजी जाती हैं। इस पर्ची में टीकाकरण तिथि और स्थान का उल्लेख होगा। प्रदेश में अगले महीने (जुलाई) से हर रोज 10 लाख से अधिक लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य तय किया गया है।

arun rawat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned