TeachersDay: इस शिक्षक ने बदल दी सरकारी स्कूल की तस्वीर, दो साल में बढ़ गई छात्र—छात्राओं की संख्या

— फिरोजाबाद के टूंडला ब्लाक क्षेत्र में संचालित प्राथमिक विद्यालय जाजपुर का मामला।
— हरियाली के बीच कुर्सी टेबल पर बैठकर मिड डे मील खाते हैं स्कूल के छात्र—छात्राएं।

फिरोजाबाद। आज पूरे देश में शिक्षक दिवस की धूम मची हुई है। जहां सरकारी स्कूलों की स्थिति चिंताजनक है। ऐसे में वहीं फिरोजाबाद जिले के टूंडला ब्लाक क्षेत्र में स्थित प्राथमिक विद्यालय जाजपुर उन विद्यालयों के लिए नजीर है जो सरकारी स्कूल का रोना रोते हैं। प्रधानाध्यापक ने विद्यालय की तस्वीर ही बदल दी। विद्यालय में चारों ओर हरियाली नजर आती हैं जो आंखों को सुकून देती है। वहीं बच्चों के लिए खेलकूद के साधन के अलावा अन्य व्यवस्थाएं दुरूस्त करा दी हैं।

Primary School

प्राथमिक विद्यालय जाजपुर की बदली तस्वीर
टूंडला ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय जाजपुर किसी कॉन्वेंट स्कूल से कम नहीं है। विद्यालय के प्रधानाध्यापक चन्द्रकांत शर्मा ने स्कूल की तस्वीर ही बदलकर रख दी। कॉन्वेंट स्कूल की तर्ज पर विद्यालय में बेहतरीन पेंटिंग बनवाई है। बच्चों के कक्ष में सामान्य ज्ञान के साथ ही बैठने के लिए कुर्सी और मेज की व्यवस्था है। छोटे बच्चों के लिए छोटी कुर्सियां उपलब्ध हैं।

Primary School

वॉकी टॉकी की है व्यवस्था
बेहतर पेंटिंग के साथ ही विद्यालय के प्रत्येक कक्ष में वॉकी टॉकी और सीसीटीवी लगे हुए हैं। कक्षा में पढ़ाने वाले शिक्षक और बच्चों पर नजर रखी जाती है। प्रधानाध्यापक के कक्ष में सीसीटीवी कैमरे के लिए स्क्रीन लगी हुई है। टेलीफोन की व्यवस्था है। वहीं बच्चों को ठंडे पानी की व्यवस्था के लिए फ्रिज भी लगवाया गया है।

Primary School

लाखों के लगे हैं पौधे
विद्यालय के अंदर विभिन्न प्रकार के पौधे, फूल और लाखों रुपए के वृक्ष लगे हुए हैं। मैन गेट से लेकर कक्षा तक इंटरलॉकिंग कराई गई है। मिड डे मील खाने के लिए आकर्षक टेबल और कुर्सियों की व्यवस्था की गई है। इस बेहतरीन के लिए प्रधानाध्यापक को कई बार प्रशस्ति पत्र और सम्मानित भी किया जा चुका है।

Show More
अमित शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned