scriptLychee Delights: इन आसान लीची रेसिपीज को जरूर ट्राई करें, डाइट में लाएं एक हेल्दी ट्विस्ट | Patrika News
Food

Lychee Delights: इन आसान लीची रेसिपीज को जरूर ट्राई करें, डाइट में लाएं एक हेल्दी ट्विस्ट

6 Photos
11 months ago
1/6

Lychee Delights: लीची एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है जो अनेक स्वास्थ्य सम्बन्धी लाभ देता है। आवश्यक विटामिन और मिनरल्स से भरपूर, लीची एक हेल्दी फ्रूट है। यह विटामिन सी का एक बढ़िया स्रोत है, जो इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करता है और स्वस्थ त्वचा के लिए कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है। लीची में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स (Free radicals) से बचाने में मदद करते हैं और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं।

2/6

Lychee Delights: लीची फाइबर रिच होने के साथ ही कैलोरी और फैट में कम होता है, जिससे यह बॉडी वेट मैनेजमेंट में कारगर है। अपने मीठे और ताज़ा स्वाद के साथ, लीची न केवल स्वादिष्ट फल है बल्कि हमारे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए भी एक महत्वपूर्ण फल है।

3/6

Honey Lychee Smoothie: ताज़ा और क्रीमी स्मूथी बनाने के लिए 10 -15 लीची को छीलकर उनके बीज निकल लें और एक ब्लेंडर में डाल दें। अब इसमें एक चम्मच शहद, कुछ ड्राई फ्रूट्स, तीन चम्मच ताजा दही, कुछ आईस क्यूब्स और थोड़ा सा नारियल का दूध डालकर ब्लेंड करें। आपकी झटपट स्मूदी तैयार।

4/6

Honey Lychee Salad: 20 -25 लीची को छीलकर उनके बीज निकल लें और एक बाउल में रखें। इसमें कटे हुए फ्रूट्स जैसे कीवी, वाटर-मेलों, ऑरेंज, चेरी, स्ट्रॉबेरी आदि डालें, साथ ही कटा हुआ बादाम, दो चम्मच शहद डालें और आधा नींबू का रस मिलाएं। इसे अच्छी तरह टॉस करें और फ्रिज में ठंडा होने के लिए रखें। आसानी सी हेल्दी सलाद तैयार है। आप चाहें तो इसमें सीड्स और नट्स मिला सकते हैं।

5/6

Lychee Yogurt: एक बाउल में 20 -25 लीची (छीलकर उसके बीज निकल लें) लें और उसमें ताजा, फेंटा हुआ दही और पिसी हुई शक्कर (स्वादानुसार) मिलाएं। इन्हें अच्छी तरह से मिक्स करें। इसे ठंडा करने के लिए कुछ देर फ्रिज में रखें। सर्व करने से पहले इसमें कटे हुए और रोस्टेड काजू और बादाम डालें। केसर और इलायची पाउडर से गार्निश करें। स्वादिष्ट और पौष्टिक नाश्ता तैयार।

6/6

Lychee Popsicles: 20 -30 लिची (छीलकर उनके बीज निकल लें) की प्यूरी बनाएं। अब इसमें चीनी या शहद (स्वादानुसार) मिलाएं। थोड़ा रूहआफजा या लाल रंग का फ़ूड कलर मिलाएं, साथ में नीबू का रस अच्छी तरह मिक्स करने के बाद इस मिक्सचर को पॉप्सिकल मोल्ड्स (Popsicle Mould) में डालें और फ्रीजर में रखें। तैयार होने पर सर्व करें। गर्मी में लें ताजा एहसास।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.