scriptसुनील छेत्री के संन्यास की खबर सुन भावुक हुए बाईचुंग भूटिया, कहा- उनके जैसे महान फुटबॉलर की कमी खलेगी | Patrika News
फुटबॉल

सुनील छेत्री के संन्यास की खबर सुन भावुक हुए बाईचुंग भूटिया, कहा- उनके जैसे महान फुटबॉलर की कमी खलेगी

बाईचुंग ने कहा, “उन्होंने भारतीय फुटबॉल में बहुत योगदान दिया है। भारतीय फुटबॉल को उनके जैसे महान फुटबॉलर की कमी खलेगी। अब एक बड़ी कमी को पूरा करना होगा। कुल मिलाकर मुझे लगता है कि वह बहुत पेशेवर थे और पीढ़ियों के लिए सबसे महान उदाहरणों में से एक हैं। उनका केंद्रित समर्पण अनुकरणीय है।”

नई दिल्लीMay 16, 2024 / 05:10 pm

Siddharth Rai

भारत के महानतम फुटबॉलर और कप्तान सुनील छेत्री ने इंटरनेशनल फुटबॉल से संन्यास का ऐलान कर दिया है। छेत्री कुवैत के खिलाफ फीफा विश्व कप 2024 का क्वालिफाइंग मैच खेलेंगे। यह उनका आखिरी मैच होगा। जैसे ही यह खबर फैली, भारत के कुछ सबसे बड़े नामों ने 39 वर्षीय छेत्री के संन्यास पर अपने विचार साझा किए हैं। भारत के पूर्व कप्तान और महान खिलाड़ी बाईचुंग भूटिया भी इस खबर से भावुक हो गए। उन्होंने कहा कि “सुनील ने भारतीय फुटबॉल में बहुत योगदान दिया है। भारतीय फुटबॉल को उनके जैसे महान फुटबॉलर की कमी खलेगी।”
बाईचुंग ने कहा, “उन्होंने भारतीय फुटबॉल में बहुत योगदान दिया है। भारतीय फुटबॉल को उनके जैसे महान फुटबॉलर की कमी खलेगी। अब एक बड़ी कमी को पूरा करना होगा। कुल मिलाकर मुझे लगता है कि वह बहुत पेशेवर थे और पीढ़ियों के लिए सबसे महान उदाहरणों में से एक हैं। उनका केंद्रित समर्पण अनुकरणीय है।”
छेत्री ने अपना 150वां मैच इस साल मार्च में अफगानिस्तान के खिलाफ खेला था। भारतीय फुटबॉल के प्रतिष्ठित नंबर 9 ने 2005 में राष्ट्रीय टीम के लिए डेब्यू किया और देश के लिए 94 गोल किए। कप्तान भारत के सर्वकालिक शीर्ष स्कोरर और राष्ट्रीय टीम के लिए सर्वाधिक कैप्ड खिलाड़ी हैं। वह राष्ट्रीय टीम के लिए सक्रिय खिलाड़ियों में क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी के बाद तीसरे सबसे ज्यादा स्कोर करने वाले खिलाड़ी हैं।
बाईचुंग ने कहा, ‘ऐसे कुछ खिलाड़ी हैं जिनके बिना खेल अधूरा रह जाता है। सुनील छेत्री उनमें से एक हैं। हम भाग्यशाली हैं कि वह भारत के लिए खेले। यह अभी खत्म नहीं हुआ है। उन्हें अभी भी कुवैत के खिलाफ हमारा नेतृत्व करना होगा और हमारे लिए जीत हासिल करनी होगी।”
अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के अध्यक्ष कल्याण चौबे ने कहा, “सुनील और भारतीय फुटबॉल के लिए यह सबसे सुखद विदाई है। वह एक आइकन, लीजेंड हैं। उनके लिए भारतीय फुटबॉल को कई तरह से शुभकामनाएं मिली।”
छेत्री के एक समय के साथी और देश के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपरों में से एक सुब्रत पॉल ने आईएएनएस से कहा, “मैं अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास लेने के सुनील के फैसले का सम्मान करता हूं। मैं समझता हूं कि यह एक बहुत ही कठिन फैसला है। हम मैदान के एक ही पक्ष में हैं। कई बार, सीखने और एक-दूसरे को आगे बढ़ाने के लिए वह एक प्रेरणा रहे हैं। उन्होंने असाधारण रूप से ऊंचे मानक स्थापित किए हैं। मेरे दोस्त, मैदान से परे आपके जीवन के लिए शुभकामनाएं।”
बाईचुंग ने कहा “मिडफील्डर जनरल मेहताब हुसैन, जिन्होंने कई मैचों में छेत्री के साथ खेला था, उन्होंने याद किया कि वह और सुनील भारत में अब भी मौजूद सबसे पुराने क्लब मोहन बागान के लिए एक साथ खेलते थे।” बाईचुंग ने कहा “हमने मोहन बागान क्लब में एक साथ शुरुआत की। देखिए, हर खिलाड़ी को अपने करियर का अंत देर-सबेर करना ही पड़ता है। वह समझ गया होगा या महसूस किया होगा कि यह मेरा आखिरी मैच है।”
यह व्यक्ति-दर-व्यक्ति अलग-अलग होता है। वह बहुत अच्छे से खेला उन्होंने लंबे समय तक राष्ट्रीय और क्लब टीमों को अपनी सेवाएं दी, जिस तरह से उन्होंने खुद को इतनी ऊंचाई तक पहुंचाया, मैं एक दोस्त के रूप में उन पर गर्व महसूस करता हूं।”

Hindi News/ Sports / Football News / सुनील छेत्री के संन्यास की खबर सुन भावुक हुए बाईचुंग भूटिया, कहा- उनके जैसे महान फुटबॉलर की कमी खलेगी

ट्रेंडिंग वीडियो