फीफा रैंकिंग में भारत को 2 स्थान का नुकसान, बेल्जियम पहले स्थान पर बरकरार

फीफा रैंकिंग में भारत को 2 स्थान का नुकसान, बेल्जियम पहले स्थान पर बरकरार

Mazkoor Alam | Publish: Jul, 25 2019 06:25:33 PM (IST) | Updated: Jul, 25 2019 06:27:19 PM (IST) फ़ुटबॉल

FIFA Ranking में ब्राजील को एक स्थान का फायदा हुआ है। वह तीसरे से दूसरे स्थान पर पहुंच गई है, जबकि फ्रांस की टीम दूसरे से तीसरे स्थान पर खिसक गई है।

ज्यूरिख : ताजा फीफा ( FIFA ) रैंकिंग में भारतीय फुटबॉल टीम ( Indian Football Team ) को झटका लगा है। गुरुवार को जर्मनी के ज्यूरिख में जारी की गई फीफा रैंकिंग ( FIFA Rankings ) में भारतीय फुटबॉल टीम को दो स्थान का नुकसान उठाना पड़ा है। इस महीने की शुरुआत में भारतीय फुटबॉल टीम फीफा रैकिंग में 101 पर थी, जो अब दो स्थान लुढ़ककर 103 पर पहुंच गई है।

इंटरकॉन्टिनेंटल कप में खराब प्रदर्शन का हुआ नुकसान

भारतीय फुटबॉल टीम आखिरी बार इसी महीने इंटरकॉन्टिनेंटल कप में खेली थी। इस टूर्नामेंट में भारत का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा था। उसे कम रैंकिंग वाली टीम तजाकिस्तान और उत्तर कोरिया के हाथों क्रमश: 2-4 और 2-5 की करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। हालांकि अंतिम मैच में अपने से ऊपर की रैंकिंग वाली टीम सीरिया के खिलाफ भारतीय टीम जरूर 1-1 से ड्रॉ कराने में कामयाब रही थी। लेकिन यह नाकाफी साबित हुआ और टूर्नामेंट में खराब प्रदर्शन का नतीजा भारत को फीफा रैंकिंग में भुगतना पड़ा। टूर्नामेंट शुरू होने से पहले भारत के कुल अंक 1214 थे, लेकिन अब पांच अंक के नुकसान के साथ उसके अंक 1209 हो गए हैं।

फीफा विश्व कप क्वालिफायर में भारत को मिला मुश्किल ड्रॉ, नहीं रहेगा सफर आसान

पिछले साल टॉप-100 में शामिल थी भारतीय टीम

बता दें कि पिछले साल भारत 97वें पायदान पर था। इस साल फरवरी में छह स्थान गिरकर वह 103 नंबर पर खिसक गई थी। अप्रैल में दो स्थान उछलकर वह 101 स्थान पर पहुंची थी और अब वह दोबारा दो स्थान खिसककर भारतीय टीम 103 पर पहुंच गई है।

इंटरकॉन्टिनेंटल कप में थमा भारतीय टीम का सफर, अंतिम मैच में सीरिया के खिलाफ मैच 1-1 से ड्रॉ

बेल्जियम पहले स्थान पर

फीफा की वैश्विक रैंकिंग में बेल्जियम पहले स्थान पर है, जबकि विश्व चैम्पियन फ्रांस को एक स्थान का नुकसान हुआ है। वह दूसरे से तीसरे पायदान पर पहुंच गई है। कोपा अमरीका का खिताब जीतने वाली ब्राजील की टीम को एक स्थान पर फायदा हुआ है। पांच बार की विश्व चैम्पियन ब्राजील अब दूसरे स्थान पर पहुंच गई है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned