फीफा विश्व कप क्वालिफायर में भारत को मिला मुश्किल ड्रॉ, नहीं रहेगा सफर आसान

फीफा विश्व कप क्वालिफायर में भारत को मिला मुश्किल ड्रॉ, नहीं रहेगा सफर आसान

Mazkoor Alam | Publish: Jul, 18 2019 07:00:00 AM (IST) | Updated: Jul, 18 2019 10:23:14 AM (IST) फ़ुटबॉल

  • Indian Football Team को एशियाई चैम्पियन कतर के साथ ग्रुप-ई में रखा गया है
  • ओमान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश हैं इस ग्रुप में अन्य टीमें

कुआलालम्पुर : मलेशिया की राजधानी कुआलालम्पुर स्थित एएफसी हेडक्वार्टर में बुधवार को कतर में होने वाले 2022 फीफा विश्व कप ( Fifa World Cup ) एशियाई क्वालिफायर और एएफसी एशियन कप ( AFC Asian Cup ) के लिए होने वाले क्वालिफायर्स मुकाबले के लिए निकाले गए ड्रॉ में भारत ( Indian Football Team ) को कठिन ग्रुप मिला है। इस ड्रॉ में कुल 40 टीमों को शामिल किया गया है। इसके लिए आठ-आठ टीमों के पांच ग्रुप बनाए गए हैं। ड्रॉ के लिए 14 जून को जारी फीफा रैकिंग ( Fifa Rankings ) को आधार बनाया गया है।
टीम इंडिया के कोच इगोर स्टीमाक ने बताया कि इन टीमों के खिलाफ क्वालिफायर्स में खेलना भारतीय युवा टीम के लिए कठिन चुनौती होगी। बता दें कि 2022 विश्व कप एशियन क्वालिफायर मुकाबले इस साल सितंबर से शुरू होंगे।

भारत को एशियाई चैम्पियन कतर के साथ रखा गया है

ड्रॉ में भारतीय फुटबॉल टीम को एशियाई चैम्पियन कतर के साथ ग्रुप-ई में रखा गया है। बता दें कि कतर की वैश्विक फीफा रैंकिंग जहां 55 है, वहीं भारतीय टीम रैंकिंग में 101वें स्थान पर है। इसके बाद इस ग्रुप की अन्य टीमों में ओमान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश की टीमें है। इनमें से ओमान की रैंकिंग 79 है, जबकि अफगानिस्तान और बांग्लादेश क्रमश: 149 और 183वें स्थान पर हैं। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए भारतीय टीम के कोच इगोर स्टीमाक ने कहा कि हमें बेहद मुश्किल ड्रॉ मिला है। ग्रुप ई में सभी टीमें काफी मजबूत है और भारतीय टीम किसी को भी हल्के में नहीं ले सकती।

इंटरकॉन्टिनेंटल कप में थमा भारतीय टीम का सफर, अंतिम मैच में सीरिया के खिलाफ मैच 1-1 से ड्रॉ

सभी टीमों से सावधान रहना होगा

कोच स्टीमाक ने कहा कि किसी एक या दो टीमों का नहीं, बल्कि हमें सभी टीमों का सम्मान करना होगा। कॉन्टिनेंटल कप में आपने देखा कि दो ऐसी टीमें फाइनल खेल रही हैं, जिनकी फीफा रैंकिंग कम है। इसलिए कोई भी टीम किसी को भी हरा सकती है। उन्होंने कहा कि हां, जब आप मैदान पर होते हैं तो आपको जीतने के लिए सबकुछ झोंकना होता है और उनकी टीम टीम इन्हीं बातों को ध्यान में रखकर तैयारी कर रही है। उन्होंने अभी अपना सफर शुरू ही किया है। उम्मीद है कि यह काफी आगे तक जाएगा।

इंटरकॉन्टिनेंटल कपः उत्तर कोरिया के खिलाफ भारतीय फुटबॉल टीम की शर्मनाक हार

टॉप-12 टीमों को एएफसी एशिया कप में मिलेगा सीधा प्रवेश

एएफसी के महासचिव दातो विंडसर जॉन ने कहा कि ड्रॉ के साथ एशिया की 40 टीमों का शानदार सफर शुरू हो गया है। चीन में 2023 में होने वाले एएफसी एशियन कप के लिए टॉप-12 टीमों को सीधे ही प्रवेश मिलेगा। इसके जरिये वे फीफा विश्व कप क्वालिफिकेशन के और करीब पहुंच जाएंगे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned