script मेसी के नैपकिन की होगी नीलामी, बार्सिलोना से जुड़ा है इतिहास, जानें पूरा मामला | lionel messi iconic napkin which he signed for barcelona contract will be auctioned bonhams | Patrika News

मेसी के नैपकिन की होगी नीलामी, बार्सिलोना से जुड़ा है इतिहास, जानें पूरा मामला

locationनई दिल्लीPublished: Feb 02, 2024 10:23:39 am

Submitted by:

Siddharth Rai

ऐतिहासिक नैपकिन के लिए शुरुआती बोली 3.14 करोड़ रुपए (300000 पाउंड) से शुरू होगी। इस नैपकिन को मार्च 2024 में ब्रिटिश नीलामी घर बोनहम्स के माध्यम से बेचा जाएगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक, नीलामीकर्ताओं का मानना है कि इस नैपकिन की कीमत काफी बड़ी होगी क्योंकि मेसी फुटबॉल इतिहास के सबसे महान और पसंदीदा खिलाडिय़ों में से एक हैं।

messi_li.png

दुनिया के सबसे बेहतरीन फुटबॉलरों में शुमार अर्जेंटीना के लियोनल मेसी आज एक आइकन बन चुके हैं। ना सिर्फ मैदान के अंदर बल्कि मैदान से बाहर भी उनका जलवा कायम रहता है। 36 वर्षीय मेसी के करियर में स्पेन के शीर्ष क्लब बार्सिलोना की अहम भूमिका है। इस क्लब के साथ ही मेसी ने युवा खिलाड़ी के तौर पर अपने सफर की शुरुआत की थी। अब मेसी का वो नैपकिन नीलाम होने जा रहा है, जिसपर सिर्फ 13 साल की उम्र में उन्होंने बार्सिलोना के साथ अनुबंध साइन किया था। मेसी बार्सिलोना के साथ 2000 से 2021 तक लगातार खेले।

3.14 करोड़ रुपए से हुई बोली की शुरुआत
एक रिपोर्ट के अनुसार, इस ऐतिहासिक नैपकिन के लिए शुरुआती बोली 3.14 करोड़ रुपए (300000 पाउंड) से शुरू होगी। इस नैपकिन को मार्च 2024 में ब्रिटिश नीलामी घर बोनहम्स के माध्यम से बेचा जाएगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक, नीलामीकर्ताओं का मानना है कि इस नैपकिन की कीमत काफी बड़ी होगी क्योंकि मेसी फुटबॉल इतिहास के सबसे महान और पसंदीदा खिलाडिय़ों में से एक हैं।

24 साल पहले शुरू किया था सफर
दिसंबर 2000 में हस्ताक्षरित नैपकिन पर मेसी को साइन करने के लिए बार्सिलोना के तत्कालीन निदेशक काल्र्स रेक्साच की प्रतिबद्धता अंकित है। नैपकिन पर स्पेनिश क्लब के स्थानांतरण सलाहकार जोसेप मिंगुएला और अर्जेंटीनी खिलाड़ी मेसी की सिफारिश करने वाले एजेंट होरासियो गैगियोली ने भी हस्ताक्षर किए थे। अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के एक महीने बाद ही मेसी बार्सिलोना के साथ जुड़ गए थे।

शानदार रहा करियर :
16 : साल की उम्र में बार्सिलोना के लिए किया डेब्यू
778 : मुकाबले कुल खेले और रेकॉर्ड 672 गोल दागे
10 : ला लीगा, चार चैंपियंस लीग खिताब क्लब को जिताए

नीली स्याही से लिखा गया है अनुबंध
ये अनुबंध नैपकिन पर नीली स्याही से लिखा गया है। इसमें लिखा है, बार्सिलोना में, 14 दिसंबर 2000 को और मेसर्स मिंगुएला और होरासियो की उपस्थिति में, एफसी बार्सिलोना के खेल निदेशक काल्र्स रेक्साच, अपनी जिम्मेदारी के तहत और किसी भी असहमतिपूर्ण राय की परवाह किए बिना सहमत हैं, खिलाड़ी लियोनेल मेसी को साइन करने के लिए, बशर्ते कि हम उस राशि पर कायम रहें, जिसपर बात तय हुई है।

ये नैपकिन नहीं, एक ऐतिहासिक दस्तावेज है
बोनहम्स में उत्कृष्ट पुस्तकों और पांडुलिपियों के प्रमुख इयान एहलिंग ने कहा, यह मेरे द्वारा अब तक संभाली गई सबसे रोमांचकारी वस्तुओं में से एक है। यह सिर्फ नैपकिन नहीं बल्कि एक ऐतिहासिक दस्तावेज है। इसने मेसी का जीवन बदल दिया और दुनिया भर के अरबों प्रशंसकों को फुटबॉल के कुछ सबसे शानदार क्षण देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

ट्रेंडिंग वीडियो