scriptअब बिजली छोड़िए, हवा और पानी से भी चार्ज होगा आपका Mobile Phone, ये रहा तरीका | Air and water will also charge your Mobile Phone | Patrika News

अब बिजली छोड़िए, हवा और पानी से भी चार्ज होगा आपका Mobile Phone, ये रहा तरीका

locationनई दिल्लीPublished: Jul 28, 2018 01:09:51 pm

Submitted by:

Vishal Upadhayay

अगर हम आपसे कहें कि आप अपना कोई भी डिवाइस हवा और पानी से चार्ज कर सकते हैं तो आपको एक बार में यकीन नहीं होगा। लेकिन, ये बिलकुल सही है।

नई दिल्ली: अभी तक आपने अपना मोबाइल फोन या कोई डिवाइस चार्जर से ही चार्ज किया होगा। अगर हम आपसे कहें कि आप अपना कोई भी डिवाइस हवा और पानी से चार्ज कर सकते हैं तो आपको एक बार में यकीन नहीं होगा। लेकिन, यह बिलकुल सही है। वॉटरलिली टरबाइन नामक इस डिवाइस को ऐसे लोगों के लिए बनाया गया है जो अक्सर एडवेंचर ट्रिप पर जाते रहते हैं। आपको बता दें, ऐसे ट्रिप पर कई बार जंगलों या पहाड़ों में रहना पड़ता है, जहां मोबाइल फोन चार्ज करने के लिए बिजली का कोई साधन नहीं रहता। इसी को देखते हुए इस डिवाइस को विकसित किया गया है।
वॉटरलिली टरबाइन की कीमत और उपलब्धता

इस डिवाइस को आप waterlilyturbine .com से खरीद सकते हैं। इसकी कीमत की बात करें तो यह 199.99 डॉलर यानी लगभग 13,724 रुपये का है। वहीं, अगर आप इस वेबसाइट से पहली बार खरीदारी करते हैं तो आपको डिवाइस पर 10% डिस्काउंट का फायदा भी मिलेेगा।
ऐसे काम करता है वॉटरलिली टरबाइन

इस डिवाइस को बस आप बहते हुए पानी यानी नदी या झरने में डाल दीजिए या किसी ऐसी जगह पर लटका दीजिए जहां हवा चल रही हो जिससे आपका फोन चार्ज हो सकेे। यह डिवाइस बहते पानी या चलते हवा को बिजली में बदल देता है जिससे आपका फोन आसानी से चार्ज होने लगता है। आपको बता देें, पहली झलक में यह डिवाइस दिखने में कार की टायर के जैसे लगता है जिसमें फैन की तरह तीन पंखे लगे हुए हैं जो बहते पानी के बहाव या हवा में आने के बाद घूमने लगते हैं। यह डिवाइस एक आईफोन चार्ज करने में 2 घंटे से लेेकर 4 घंटे का समय लेता है। एक बार फोन चार्ज पर लगाने के बाद आप इसे फ्री छोड़ सकते हैं। वहीं, इस डिवाइस को चलाने के लिए सूरज की रोशनी की भी जरूरत नहीं होती है। मतलब आप इस डिवाइस का इस्तेेमाल घने जंगलों में भी कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो