scriptवीडियो कंटेंट और Vlog के लिए ये हैं सबसे सस्ते Mic, अब बिना शोर के आवाज़ होगी रिकॉर्ड | Best cheapest Lavalier Microphone for YouTubers and Vlog | Patrika News
गैजेट

वीडियो कंटेंट और Vlog के लिए ये हैं सबसे सस्ते Mic, अब बिना शोर के आवाज़ होगी रिकॉर्ड

यहां हम आपको कुछ अच्छे माइक्रोफोन के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिनकी कीमत1000 रुपये से कम है, आप इन्हें वीडियो कंटेंट और Vlog के लिए यूज़ कर सकते हैं

नई दिल्लीJun 27, 2022 / 04:57 pm

Bani Kalra

lavalier_microphone.jpg

 

आप अगर कंटेंट जनरेटर हैं और वीडियो मेकिंग के जरिए नए-नए कंटेंट लोगो तक पहुंचते हैं तो आपको ना सिर्फ कैमरा बेहतर क्वालिटी का चाहिए बल्कि आपको माइक भी उम्दा क्वालिटी का इस्तेमाल करना चाहिए। कई बार देखने में आया है कि कंटेंट सिर्फ इसलिए नहीं चलता क्योंकि उसमें वॉइस क्वालिटी बेकार होती है या फिर बैकग्राउंड नॉइज़ बेहद ज़्यादा होती है जिससे लोग उसे बीच में ही छोड़ देता हैं। हम आपके लिए किफायती दाम पर कुछ बेहतरीन माइक के मॉडल्स बता रहें हैं जो आपकी पसंद बन सकते हैं। इन मॉडल्स की कुछ ख़ासियत है कि इनमें आपको नॉइज़ रिडक्शन, क्लिप ऑन फीचर और लाइट व कॉम्पैक्ट साइज में मिल जाएंगे। आइये आपको डिटेल में इन मॉडल्स के फीचर्स और कीमत के बारें में जानकारी देते हैं।

 

Boya Mic

इस लिस्ट में आप Boya ब्रांड का मॉडल (‎BYM1) देख सकते हैं जो एक बढ़िया ऑप्शन साबित हो सकता है। यह मॉडल आपको बेहद लाइट वेट और कॉम्पैक्ट साइज में मिलेगा जिसको आप आराम से कहीं भी साथ ले जा सकते हैं।यह मॉडल बैटरी से चलता है और यह स्मार्टफ़ोन्स, DSLR, कैमकोर्डर, ऑडियो रिकार्डर, पीसी आदि के साथ कम्पेटिबल है। इस प्रोडक्ट को आप आसानी से किसी भी पहने हुए कपडे पर क्लिप करें और यह इस्तेमाल के लिए तैयार । इसके साथ ही आपको इसमें 3.5 mm जैक और 6.35 mm जैक के साथ मिल जाएगा। यह माइक बाहर के शोर को भी आपकी रिकॉर्डिंग में रिकॉर्ड नहीं होने देता। इस मॉडल के साथ आपको 20 फ़ीट लंबी ऑडियो केबल भी मिलती है जिससे आपको रिकॉर्डिंग करने में मदद मिलती है। यह प्रोडक्ट आप ब्लैक कलर में ऑनलाइन 634 रुपये की कीमत और 1 साल की वारंटी के साथ ख़रीद सकते हैं।

 

JBL Mic

जेबीएल ब्रांड का मॉडल (‎AKG-JBLCSLM20B) भी आपकी पसंद बन सकता है। यह प्रोडक्ट आपको लाइट वेट, कॉम्पैक्ट साइज और क्लिप ऑन फीचर्स से लैस मिलेगा। इसके साथ यह आपको हाई क्वालिटी प्लास्टिक से बना हुआ मिलेगा जो इसको टिकाऊ बनाता है। आपको यह प्रोडक्ट 3.5mm जैक के साथ मिलता है जिसको आप आसानी से अपने किसी भी स्मार्टफ़ोन और लगभग सभी DSLR कैमरों के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसे 1/4 “(6.3 mm) एडाप्टर के साथ मिक्सर एम्पलीफायर के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इस माइक को वीडियो मेकिंग के अलावा, वॉयस ओवर/डबिंग, वीडियो कॉल और प्रेजेंटेशन के लिए भी यूज़ कर सकते हैं। इसके साथ आपको 6 मीटर लंबी कॉर्ड मिलती है जिससे आप माइक क्लिप ऑन करके आराम से कहीं भी बैठ कर बात कर सकते हैं। आपको यह मॉडल ब्लैक कलर में ऑनलाइन 829 रुपये की कीमत और 6 महीने के वारंटी के साथ मिल जाएगा।

 

Maono Mic


आखिरी में आपको Maono ब्रांड का मॉडल ‎(AU-100) भी देख सकते हैं, जो आपकी पसंद बन सकता है। कॉम्पैक्ट साइज, लाइट वेट और क्लिप ऑन फीचर से लैस यह मॉडल आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। 3.5 mm जैक के साथ आप इस प्रोडक्ट को पॉडकास्ट, रिकॉर्डिंग, DSLR, कैमरा, स्मार्टफोन, पीसी, लैपटॉप आदि के साथ इस्तेमाल करके हैंड्स-फ्री रेकॉर्डिंग का अनुभव कर सकते हैं। यह मॉडल आपको नॉइज़ रिडक्शन फीचर के साथ मिलता है जो बाहर की आवाज़ रिकॉर्ड नहीं होने देता और आपकी आवाज़ क्रिस्प और क्लियर रिकॉर्ड होती है। इसके अलावा ऑन-ऑफ बटन के साथ आपको इसमें कैमरा और स्मार्टफोन के अनुसार इस माइक को इस्तेमाल करने के लिए अलग से बटन की सुविधा भी मिल जाती है। इसमें लगी मिनी मेटल क्लिप की मदद से यह आसानी से किसी भी क्लॉथ पर क्लिप हो जाता है और भारी भी नहीं लगता। आप इस माइक को ब्लैक कलर में ऑनलाइन 839 रुपये की कीमत और 1 साल की वारंटी के साथ ख़रीद सकते हैं।

Home / Gadgets / वीडियो कंटेंट और Vlog के लिए ये हैं सबसे सस्ते Mic, अब बिना शोर के आवाज़ होगी रिकॉर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो