scriptअब स्मार्टफोन का कैमरा बताएगा आपके दिल का हाल, नाप सकेंगे हार्ट रेट, Google ला रहा नया फीचर | Google Pixel phones will be able to measure your heart rate | Patrika News
गैजेट

अब स्मार्टफोन का कैमरा बताएगा आपके दिल का हाल, नाप सकेंगे हार्ट रेट, Google ला रहा नया फीचर

Google फिट ऐप में जुड़ने जा रहा है नया फीचर।
बताया जा रहा है कि अगले माह से यह फीचर यूजर्स के लिए उपलब्ध हो जाएगा।

Feb 06, 2021 / 07:19 pm

Mahendra Yadav

smartphone.png
टेक जाएंट Google के Pixel स्मार्टफोन में कई बेहतरीन फीचर्स मिलते हैं। बता दें कि Google Pixel अपने शानदार कैमरा की वजह से भी पॉपुलर हैं। इस स्मार्टफोन में लोगों की हेल्थ से जुड़े कई बेहतरीन फीचर्स मिलते हैं। बता दें कि इसमें गूगल फिट के जरिए स्मार्टफोन सेंसर का उपयोग कर यह पता लगाया जा सकता है कि आप कितनी दूर चले और कितनी कैलोरी बर्न की। अब इसमें गूगल ने नए फीचर एड किए हैं। इस नए फीचर की मदद से आप अपने हार्ट की स्थिति का पता लगा सकते हैं।
ट्रैक कर सकेंगे हार्ट रेट
Google Pixel स्मार्टफोन के हेल्थ डेटा में पल्स और ब्रिथिंग जैसे फीचर्स को जोड़ा गया है। रिपोर्ट के अनुसार इस नए फीचर के तहत गूगल Pixel फोन के कैमरे से हार्ट रेट और रेस्पिरेटरी रेट ट्रैक किया जा सकता है। कंपनी का कहना है कि यूजर्स अगले महीने से इस फीचर का उपयोग कर पाएंगे। इस फीचर को गूगल फिट ऐप के जरिए पिक्सल फोन पर यूज किया जा सकता है।
कैमरे से ही कर सकेंगे यूज
बता दें Google Pixel में जोड़े गए इस नए फीचर के लिए किसी अन्य हार्डवेयर की जरूरत नहीं होगी। इसे सिर्फ फोन के कैमरे से ही इसे यूज किया जा सकेगा। ये नया फीचर सभी Pixel फोन यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। कंपनी ने फिलहाल इस फीचर को रोल आउट करने की डेट का ऐलान नहीं किया है, लेकिन बताया जा रहा है कि अगले माह से यह फीचर यूजर्स के लिए उपलब्ध हो जाएगा।
smartphone_2.png
ऐसे यूज करें नया फीचर
नए फीचर को यूज करने के लिए यूजर्स को अपनी उंगली कैमरे के लेंस पर रखनी होगी। इसके बाद त्वचा का रंग बदलेगा जैसे ब्लड पंप होने पर बदलता है। इसी से आपकी हार्ट रेट का पता चलेगा कि आपका दिल कितनी तेजी से धड़क रहा है। इसके साथ यह फिट ऐप यूजर्स के हेल्थ गोल्स को अचीव करने तरीके के बारे में बताता है।
नाप सकेंगे Respitory Rate
हार्ट रेट की तरह ही यूजर्स फिट ऐप के नए फीचर से अपनी Respitory Rate भी नाप सकेंगे। इसके लिए यूजर्स को कैमरे के सामने खड़ा होना होगा। इसके बाद जब यूजर्स चेस्ट को फुलाएंगे और सांस छोड़ेंगे तो यह आपकी Respitory Rate का पता लगाएगा। ये केलकुलेशन बहुत जल्दी होगी और इसका रिजल्ट भी तुरंत मिल जाएगा।

Home / Gadgets / अब स्मार्टफोन का कैमरा बताएगा आपके दिल का हाल, नाप सकेंगे हार्ट रेट, Google ला रहा नया फीचर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो