scriptHow to maintain Laptop : इन आसान टिप्स से बढ़ा सकते हैं अपने लैपटॉप की उम्र | How to maintain Laptop : increase its life With these easy tips | Patrika News
गैजेट

How to maintain Laptop : इन आसान टिप्स से बढ़ा सकते हैं अपने लैपटॉप की उम्र

How to maintain Laptop : हम अपने नए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की देखरेख काफी अच्छे से करते हैं परंतु पुराने होने पर किसी कोने में पटक देते हैं। लेकिन थोड़ी सी देखभाल से इन्हे लंबे समय तक चलाया जा सकता है।

नई दिल्लीAug 18, 2021 / 10:03 pm

Tanya Paliwal

 Laptop Ki Dekhbhal Kaise Kare

How to maintain Laptop : इन आसान टिप्स से बढ़ा सकते हैं अपने लैपटॉप की उम्र

नई दिल्ली। How to maintain Laptop : आजकल इलेक्ट्रॉनिक सामान और गैजेट हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बनते जा रहे हैं। हम अपने दिन का काफी वक्त इन उपकरणों के साथ बिताते हैं। इन उपकरणों को खरीदते समय तो उनके बारे में हम काफी जानकारियां एकत्रित करने के लिए अलग-अलग लोगों से पूछते हैं, इंटरनेट पर खोजते हैं परंतु हम भूल जाते हैं कि इन उपकरणों को खरीद लेने के बाद भी उनकी देखरेख करना अत्यंत जरूरी होता है। एक बार खरीद लेने के बाद हम बस इन गैजेट को अपने काम के लिए उपयोग में लेते हैंऔर रख देते हैं। वक्त रहते हुए हम इन चीजों का ध्यान नहीं रखते हैं और जब समस्या बढ़ जाती है तो धन और समय दोनों की बर्बादी होती है। अगर हम इन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का ध्यान नहीं रखेंगे तो यह जल्द ही हमारा साथ छोड़ देंगे। आइए जानते हैं कि हम अपने कंप्यूटर या लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की कार्य अवधि को कैसे बढ़ा सकते हैं।
1. जिस तरह हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने के लिए दवाइयों की आवश्यकता होती है उसी प्रकार हमारे लैपटॉप या कंप्यूटर को भी एंटीवायरस की आवश्यकता पड़ती है। बिना एंटीवायरस इन उपकरणों की काम करने की गति धीमी हो जाती है और सिस्टम धीरे-धीरे खराब होने लगता है।
2. किसी भी अन्य डिवाइस या पेनड्राइव को सीधे ही अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में लगाने से बचें क्योंकि इसमें वायरस हो सकता है जो आपके डाटा को नुकसान पहुंचा सकता है।

3. हमें नियमित रूप से कीबोर्ड की सफाई भी करते रहना चाहिए क्योंकि उसमें धूल-मिट्टी या कचरा चला जाने से बटन जल्दी खराब हो सकते हैं। इसके अलावा खाने-पीने की चीजों से भी इन्हें दूर रखना चाहिए। गंदे या तेल लगे हाथों से भी ना छुए।
4. साथ ही जिस तरह हम अपने धन को तिजोरी में रखकर सुरक्षित रखते हैं, उसी प्रकार अपने लैपटॉप या दूसरे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को भी पासवर्ड लगाकर अपने डेटा या जानकारी को चोरी होने से बचाया जा सकता है।
5. फोन की स्क्रीन को सुरक्षित रखने के लिए मोबाइल खरीदने के साथ ही हमें उस पर स्क्रीन गार्ड लगवा लेना चाहिए।

6 . उपयोग में ना आने वाली फाइल या डाटा को साथ के साथ हटा देना चाहिए क्योंकि यह हमारे सिस्टम की कार्य करने की गति में बाधा डाल सकते हैं।
7 . सर्दियों में लैपटॉप या कंप्यूटर में नमी पहुंच सकती है इसलिए उन्हें सामान्य तापमान वाले कमरे में ही रखें।

Home / Gadgets / How to maintain Laptop : इन आसान टिप्स से बढ़ा सकते हैं अपने लैपटॉप की उम्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो