भारत में इंटरनेट इस्तेमाल करने के मामले में पुरुष हैं सबसे आगे

  • 12-29 साल के यूजर्स करते हैं दो तिहाई इंटरनेट का इस्तेमाल
  • इंटरनेट इस्तेमाल करने के मामले में मुंबई और दिल्ली शीर्ष पर

By: Vishal Upadhayay

Published: 27 Sep 2019, 01:35 PM IST

नई दिल्ली: आज के समय में इंटरनेट लोगों के लिए लाइफ लाइन की तरह काम करता है। इसके बिना किसी काम को आसानी से करने के बारे में हम सोच भी नहीं सकते हैं। भारत में कुल 45.1 करोड़ लोग इंटरनेट पर सक्रिय रहते हैं, जिनमें 67% संख्या पुरुषों की है। इंडस्ट्री बॉडी इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आईएएमएआई) की रिपोर्ट में महिने भर इंटरनेट पर सक्रिय रहने वाले लोगों का आंकड़ा पेश किया गया है। इंडिया इंटरनेट 2019 शीर्षक से पेश की गई रिपोर्ट में कहा गया है कि इंटरनेट का प्रयोग करने के मामले में भारत अब चीन के बाद विश्व में दूसरे स्थान पर है। लेकिन भारत में अभी भी केवल 36% क्षेत्र में ही इंटरनेट की पहुंच बताई गई है। इसलिए अभी इस क्षेत्र में और अधिक वृद्धि होनी बाकी है।

सबसे ज्यादा पुरुष करते हैं इंटरनेट का इस्तेमाल

रिपोर्ट की माने तो देश में इंटरनेट उपयोग करने के मामले में ग्रामीण क्षेत्रों में लैंगिक अंतर अधिक है। भारत में जहां शहरी क्षेत्रों में 62% इंटरनेट उपयोगकर्ता पुरुष हैं, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में 72% पुरुष ही इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि केरल, तमिलनाडु और दिल्ली में महिला इंटरनेट उपयोगकतार्ओं का अनुपात अधिक है।

12-29 साल के यूजर्स करते हैं दो तिहाई इंटरनेट का इस्तेमाल

महीने भर में सक्रिय रहने वाले 45.1 करोड़ उपयोगकर्ताओं में से 38.5 करोड़ 12 वर्ष से अधिक आयु के हैं। जबकि 6.6 करोड़ पांच से 11 वर्ष की आयु वर्ग में शामिल हैं, जो परिवार के सदस्यों के मोबाइल या कंप्यूटर पर इंटरनेट का उपयोग करते हैं। वहीं, 72% (लगभग 13.9 करोड़) शहरी इंटरनेट उपयोगकर्ता दैनिक तौर पर इंटरनेट का उपयोग करते हैं। राज्य स्तर पर इंटरनेट की पहुंच की बात की जाए तो इसमें दिल्ली पहले स्थान पर है। इसके बाद केरल, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और पंजाब का नंबर आता है।

इंटरनेट इस्तेमाल करने के मामले में मुंबई और दिल्ली शीर्ष पर

शहरों की सूची में मुंबई और दिल्ली क्रमश: एक करोड़ 17 लाख और एक करोड़ 12 लाख इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के साथ शीर्ष पर हैं। इसके बाद 61 लाख उपयोगकर्ताओं के साथ बेंगलुरु और कोलकाता तीसरे स्थान पर हैं, जबकि 54 लाख उपयोगकर्ताओं के साथ चेन्नई चौथे स्थान पर है। दूसरी तरफ, 57% (लगभग 10.9 करोड़) ग्रामीण इंटरनेट उपयोगकर्ता प्रतिदिन इंटरनेट का उपयोग करते हैं।वहीं, भारत में लगभग दो-तिहाई आबादी रोजाना इंटरनेट का इस्तेमाल करती है।

बेहतर कनेक्टिविटी, अच्छी सर्विस और मोबाइल इंटरनेट की उपलब्धता के साथ ही भविष्य में ग्रामीण क्षेत्रों में और अधिक इंटरनेट का इस्तेमाल होने की उम्मीद की जा सकती है।

Vishal Upadhayay
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned