प्रदूषण के स्तर में कमी लाने के लिए CNG की गाडियों के लिए मिलेगा नए तरीके का फ्यूल, माइलेज में होगा इजाफा

  • सीएनजी से बहुत कम प्रदूषण फैलता है
  • नए ईंधन का नाम एच-सीएनजी रखा है

By: Pratibha Tripathi

Published: 30 Sep 2020, 06:48 PM IST

नई दिल्ली। इन दिनों भारत में लगातार डीजल पेट्रोल के दामों में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। जिससे लोग बढ़ती कीमत के चलते सीएनजी वाहनों को लेना बेहतर समझ रहे है। सीएनजी गाड़ियों में भी सबसे अच्छी खसियत यह देखने को मिलती है कि इसमें खर्चा कम और फायदे ज्यादा होते है। अब सरकार भी देश में हो रहे प्रदुषण को कम करने के लिए इसमें कई और तरह के विकल्प खोज रही है। जिसमें हाइड्रोजन मिक्स सीएनजी (Hydrogen Mix CNG) का एक फायदेमंद विकल्प सामने आया है।

प्रदुषण के स्तर में काफी हद तक आएगी कमी:

वैसे सीएनजी वाली गाड़ियों की बात करें तो इससे पेट्रोल-डीजल वाली गाड़ियों की तुलना में से बहुत कम प्रदूषण फैलता है, इसलिए तो सरकार द्वारा लागू किए गए आडइवन फार्मूले के तहत इन गाड़ियों को हमेशा चलाए जाने की मांग की गई थी।

अब केंद्र सरकार ने एक नए ईंधन की खोज की है जिसका नाम एच-सीएनजी रखा है. एच-सीएनजी में 18 फीसदी हाइड्रोजन और 82 फीसदी सीएनजी का मिश्रण होगा। इस ईंधन का उपयोग करने से सीएनजी वाहनों में कई फायदे मिलेगें। बता दें, इससे न केवल वाहनों की क्षमता बढ़ेगी, बल्कि सीएनजी के मुकाबले प्रदूषण भी कम होगा। इसके अलावा वाहनों में नाइट्रोजन ऑक्साइड के उत्‍सर्जन में 50 फीसद तक कमी आएगी। वहीं वाहनों के माइलेज में भी तीन से चार प्रतिशत तक की बढ़त देखने को मिलेगी।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned