scriptसैमसंग के स्मार्टफोन्स ने अमरीकी बाजार में मचाया तहलका, 3 साल में पहली बार बना ये रिकॉर्ड | Samsung beat Apple in US Smartphone market in Q3 | Patrika News

सैमसंग के स्मार्टफोन्स ने अमरीकी बाजार में मचाया तहलका, 3 साल में पहली बार बना ये रिकॉर्ड

locationनई दिल्लीPublished: Nov 14, 2020 11:55:30 am

Submitted by:

Mahendra Yadav

रिपोर्ट के मुताबिक, फिलहाल अमरीका के स्मार्टफोन बाजार में सैमसंग की हिस्सेदारी 33.7 फीसदी है, जो कि सबसे ज्यादा है। इस सूची में दूसरे नंबर पर आईफोन निर्माता कंपनी एप्पल है। वहीं तीसरे नंबर पर एलजी है।

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी सैमसंग (Samsung) ने एक बार फिर से अपना परचम लहराया है। सैमसंग ने स्मार्टफोन बिक्री मामले में iphone निर्माता कंपनी एप्पल (Apple) को जबरदस्त पटखनी दी है। सैमसंग अमरीका में वर्ष 2020 की तीसरी तिमाही में सबसे स्मार्टफोन्स बेचने का रेकॉर्ड बनाया है। वर्ष 2020 की तीसरी तिमाही में एप्पल स्मार्टफोन बिक्री में दूसरे नंबर पर रही। रिपोर्ट के अनुसार, स्मार्टफोन बाजार में अमरीका में फिलहाल सैमसंग की हिस्सेदारी सेबसे ज्यादा है।
तीन साल में पहली बार
बता दें कि बीते 3 साल के दौरान यह पहला मौका है, जब सैमसंग ने अमरीकी स्मार्टफोन मार्केट में नंबर 1 की पोजिशन पर कब्जा किया है। Strategy Analytics की रिपोर्ट के मुताबिक, फिलहाल अमरीका के स्मार्टफोन बाजार में सैमसंग की हिस्सेदारी 33.7 फीसदी है, जो कि सबसे ज्यादा है। इस सूची में दूसरे नंबर पर आईफोन निर्माता कंपनी एप्पल है। वहीं तीसरे नंबर पर एलजी है।
खूब बिके बजट स्मार्टफोन
अमरीकी स्मार्टफोन मार्केट में सैमसंग की टॉप पोजिशन उसके बजट स्मार्टफोन्स के कारण रही। दरअसल, जुलाई-सितंबर तिमाही में सैमसंग के बजट स्मार्टफोन्स के साथ ही Samsung Galaxy S20 सीरीज और Galaxy Z Fold2 foldable फोन्स की शानदार बिक्री हुई है। इसी वजह से सैमसंग इस वर्ष अमरीकी बाजार में अपना दबदबा कायम कर सका। बीते 3 साल में पहली बार एप्पल को पटखनी खानी पड़ी। अब वहां साउथ कोरिया की कंपनी सैमसंग का जलवा है।
यह भी पढ़ें—स्मार्टफोन की तरह यूज कर सकते हैं सैमसंग के इस अनोखे टीवी को, रोटेट हो जाती है स्क्रीन, जानें अन्य खूबियां

samsung2.png
आईफोन 12 सीरीज से सुधरी स्थिति
एप्प्ल को इस वर्ष की तीसरी तिमाही भले ही हार का सामना करना पड़ा ,लेकिन अक्टूबर-दिसंबर की तिमाही में फिर से एप्पल का जलवा देखने को मिल सकता है। बता दें कि अक्टूबर माह में एप्पल ने अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन सीरीज आईफोन 12 (iPhone 12 Series) लॉन्च किए हैं। इन आईफोन्स की अमरीका में बंपर बिक्री शुरू हो चुकी है। ऐसे में माना जा रहा है कि आईफोन 12 की वजह से एप्पल अमरीकी मार्केट में एक बार फिर अपनी बादशाहत कायम कर पाएगा।
यह भी पढ़ें—Samsung ने लॉन्च किया Exynos 1080 प्रोसेसर, 200MP कैमरा सपोर्ट सहित मिलेंगी ये खूबियां

अन्य कंपनियों की स्थिति
Strategy Analytics की रिपोर्ट के मुताबिक, तीसरी तिमाही में सैमसंग ने स्मार्टफोन्स की बिक्री में 6.7 पर्सेंट की बढ़ोतरी के 33.7 फीसदी की हिस्सेदारी हासिल कर ली। वहीं एप्पल की हिस्सेदारी 30.2 फीसदी रही। एलजी की यूएस स्मार्टफोन मार्केट में हिस्सेदारी 14.7 फीसदी है। वहीं ग्लोबल मार्केट की बात करें तो सैमसंग का कुल शेयर 21.9 पर्सेंट है। दूसरे नंबर पर चीनी कंपनी हुवावे और शाओमी का नंबर आता है, जो कि 14.1 पर्सेंट और 11.9 पर्सेंट है। वहीं एप्पल चौथे नंबर पर है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो