scriptबस आपके सोचने भर से काम करेगा स्मार्टफोन और कंप्यूटर, Google ला रहा ऐसी तकनीक | Smartphone and computer will work from your thoughts | Patrika News

बस आपके सोचने भर से काम करेगा स्मार्टफोन और कंप्यूटर, Google ला रहा ऐसी तकनीक

locationनई दिल्लीPublished: Jan 05, 2019 04:09:15 pm

Submitted by:

Vishal Upadhayay

इस नई तकनीक के जरिए यूजर्स अपने कप्यूटर और स्मार्टफोन के स्क्रीन को बिना टच किए ही ऑपरेट कर सकेंगे।

google

बस आपके सोचने भर से काम करेगा स्मार्टफोन और कंप्यूटर, Google ला रहा ऐसी तकनीक

नई दिल्ली: google एक नई तकनीक पर काम कर रहा है जिसकी मदद से बहुत की जल्द डिवाइस को बिना टच किए ही चलाया जा सकता है। इसे तैयार करने के लिए गूगल को अमेरिका के फेडरल कम्युनिकेशन कमीशन (FCC) ने मंजूरी दे दी है। इस नई तकनीक के जरिए यूजर्स अपने कप्यूटर और स्मार्टफोन के स्क्रीन को बिना टच किए ही ऑपरेट कर सकेंगे। आपको बता दें गूगल इस प्रोजेक्ट पर साल 2015 से काम कर रहा है। रडार बेस्ड इस सेंसर का फायदा सबसे ज्यादा दिव्यांगों को मिलेगा।
यह भी पढ़ें

Honor डेज सेल का आज आखिरी दिन, इन स्मार्टफोन्स पर डिस्काउंट के साथ मिल रहा शानदार ऑफर

इस रडार सेसंर की मदद से यूजर्स डिवाइस के स्पीकर के पास चुटकी बजा कर ऑन और ऑफ कर सकते हैं। इसके अलावा स्पीकर को ऑपरेट भी किया जा सकता है। रिपोर्ट की माने तो गूगल सोली सेंसर पर काम कर रहा है जिसकी मदद से यूजर अपने हाथ के इशारे से डिवाइस ऑपरेट कर सकेगा। इसके अलावा यूजर वर्चुअल बटन को अपनी उंगली से दबाकर स्मार्टफोन से कॉल भी कर सकेंगे। मतलब इस नई टेक्नोलॉजी के जरिए यूजर स्मार्ट वॉच, कम्प्यूटर और स्मार्टफोन को बिना टच किए ही चला सकते हैं।
यह भी पढ़ें

वैज्ञानिकों ने बनाई उड़ने वाली चटाई, ऐसे करती है काम

गूगल की माने तो यह रेडार सिग्नल फैबरिक्स के अंदर भी जा सकता है जिसकी मदद से आप अपना हाथ जेब में रख कर भी डिवाइस को चला सकते हैं। हालांकि, यह कंट्रोल वर्चुअल होगा लेकिन इसे ऑपरेट करते वक्त फिजिकल की तरह ही लगेगा। आपको बता दें गूगल इसका शुरुआती प्रोटोटाइप लाई थी, लेकिन सफलता ना मिलने कि वजह से इसे बंद कर दिया गया था। तब गूगल को अपरुवल भी नहीं मिला था। अब मंजूरी मिलने के बाद कंपनी इस तकनीक को जल्द से जल्द लोगों तक पहुंचाने में लगी हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो